scriptबेटी की शादी में अब नहीं आएगी कोई बाधा, इन्हें मिलेगा इसका फायदा | Will be able to apply for the loan online | Patrika News
कटनी

बेटी की शादी में अब नहीं आएगी कोई बाधा, इन्हें मिलेगा इसका फायदा

इच्छुक कर्मचारी विभाग के पोर्टल पर जाकर ऋण के लिए आवेदन करेगा। जिसे संस्था का प्रधान फारवर्ड कर विभाग को मेल कर देगा।

कटनीFeb 12, 2017 / 11:11 am

dinesh rathore

राज्य कर्मचारी बेटी के विवाह या उच्च शिक्षा के लिए ऋण आवेदन ऑनलाइन कर सकेंगे। इससे अब जिले के 22 हजार राज्य कर्मचारियों को समय ऋण उपलब्ध हो सकेगा कर्मचारियों को विभाग की ओर से व्यक्तिगत कोड जारी किए जाएंगे। इच्छुक कर्मचारी विभाग के पोर्टल पर जाकर ऋण के लिए आवेदन करेगा। जिसे संस्था का प्रधान फारवर्ड कर विभाग को मेल कर देगा। इसके बाद विभाग की ओर से आवेदन की जांच कर नियमानुसार राशि स्वीकृत कर इसका पे आर्डर जारी कर दिया जाएगा। जिसे मूल आवेदन के साथ संस्था प्रधान को लौटा दिया जाएगा। 
शेखावाटी में चौंकाने वाला सच, हर 90वां शिशु ऐसे हो रहा है पैदा, जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

ऑनलाइन आवेदन करने पर ऋण का वितरण एक सप्ताह के दौरान ही पूरा कर दिया जाएगा। जबकि पूर्व में बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग से हार्ड कॉपी में आवेदन करना होता था। इस दौरान कर्मचारी को विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे। अक्सर ऋण मिलने में एक माह तक समय लग जाता था। 
आजादी के 70 वर्ष : राजस्थान में अब भी इन घरों में है अंधेरा, क्या है इसके पीछे की कहानी

तीन माह के वेतन के बराबर ऋण

सामाजिक, धार्मिक, पारिवारिक आयोजन के लिए अस्थाई ऋण मिलेगा। यह ऋण संबंधित कर्मचारी के तीन माह के वेतन के बराबर ऋण मिल सकेगा। बच्चों की शादी, भूखंड खरीदने, भवन का निर्माण कराने के लिए जमा राशि का 75 प्रतिशत राशि मिल सकेगी। यह ऋण स्थाई होता है। उच्च शिक्षा के लिए जमा राशि का 50 प्रतिशत व वाहन क्रय करने के लिए वाहन कोटेशन की आधी राशि ऋण के लिए रूप में मिल सकेगी। 

Home / Katni / बेटी की शादी में अब नहीं आएगी कोई बाधा, इन्हें मिलेगा इसका फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो