scriptजानिए पोर्टल से कैसे गायब हो गई थी 111 छात्रों के गणवेश की राशि | Disappeared 111 students uniform amount | Patrika News
कटनी

जानिए पोर्टल से कैसे गायब हो गई थी 111 छात्रों के गणवेश की राशि

डाइस कोड भी गायब, शिक्षा विभाग के अफसरों की लापरवाही से सरकारी योजना का लाभ पाने से वंचित होंगे छात्र

कटनीOct 10, 2018 / 12:10 pm

dharmendra pandey

Students walking four km barefoot Such gossip of reading

Students walking four km barefoot Such gossip of reading

कटनी. विद्यार्थियों को गणवेश की राशि और छात्रवृत्ति देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल पर छात्रों की संख्या दर्ज करना अनिवार्य किया गया है, लेकिन जिले के स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल से 111 छात्रों के नाम गायब हैं। शिक्षा विभाग के अफसरों की लापरवाही के कारण इन छात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। गणवेश और छात्रवृत्ति पाने से भी ये विद्यार्थी वंचित रहेंगे।
कटनी विकासखंड के अंतर्गत संचालित शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमनगर में दर्ज 111 विद्यार्थियों का नाम एजुकेशन पोर्टल में नहीं है। स्कूल में लिखा डाइस कोड भी गलत बता रहा है। पोर्टल में छात्र संख्या दर्ज नहीं होने से स्कूल में पढ़ाई कर रहे कक्षा 1 से 5वीं तक विद्यार्थियों को गणवेश की राशि नहीं मिली है। जबकि शासन द्वारा गणवेश की राशि सभी जारी की जा चुकी है। जिले में शिक्षण सत्र को शुरू हुए लगभग दो माह का समय होने को है, लेकिन विभागीय अफसरों द्वारा पोर्टल से गायब छात्रों का नाम दर्ज नहीं कराया गया है। अफसरों द्वारा बरती गई इस तरह की लापरवाही कई तरह के सवाल खड़े कर रही है।
जनरेट नही हुआ है डाइस कोड
शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमनगर में पदस्थ कर्मचारियों ने बताया कि गणवेश की राशि के लिए विभागीय अफसरों से जब मांग की जाती है तो डाइस कोड नंबर जनरेट नहीं होने की बात कही जाती है। कर्मचारियों ने बताया कि स्कूल में जो डाइस कोड लिखा हुआ है पहले उसी कोड नंबर से सारे काम हुआ करते थे। इस शिक्षण सत्र में नया डाइस कोड देने की बात कही जा रही है। इधर, स्कूल शिक्षा विभाग के जानकारों की मानें तो एक बार जिस स्कूल के लिए जो डाइस कोड नंबर जारी हो जाता वह चेंज नहीं हो सकता है। ऐसे में विभागीय अफसरों द्वारा नंबर जनरेट होने के बाद ही गणवेश की राशि देने की बात संहेद के घेरे में है।
इनका कहना है
स्कूल के प्रधानपाठक द्वारा भी गणवेश की राशि के लिए पत्र दिया गया है। यह नया स्कूल खुला है। अभी तक पुराने डाइस कोड से सारा काम हो जाता था, लेकिन दूसरी जगह पर स्कूल खुलने के कारण मैंपिंग नहीं हो पाई है। गणवेश के लिए छात्रों को जल्द ही राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
विवेक दुबे, बीआरसी, कटनी।
…………………………………………

Home / Katni / जानिए पोर्टल से कैसे गायब हो गई थी 111 छात्रों के गणवेश की राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो