scriptशासकीय कार्यालय में नहीं रुकेगी आमजनों की फाइल, मंत्रालय के साथ मिलेगा सर्वर स्पेस | E-office will be started in Katni district first in the state | Patrika News
कटनी

शासकीय कार्यालय में नहीं रुकेगी आमजनों की फाइल, मंत्रालय के साथ मिलेगा सर्वर स्पेस

3 हजार से ज्यादा फाइलें स्केन, एनआईसी से 189 ई-मेल आईडी बनकर तैयार, स्टॉफ को लगातार दी जा रही ट्रेनिंग

कटनीFeb 11, 2018 / 11:59 pm

raghavendra chaturvedi

office

e-office

कटनी
ई-ऑफिस अप्रैल माह में मंत्रालय में प्रारंभ करने तैयारी के बीच प्रदेश के सभी जिलों में भी इसे लागू किया जाएगा। ई-ऑफिस अपनाने वाला प्रदेश का पहला जिला कटनी होगा। यहां कलेक्ट्रेट स्थित सभी 28 विभागों में तीन हजार से ज्यादा फाइलें स्कैन कर पीडीएफ प्रारुप पर सिस्टम में अपलोड कर ली गई है। 189 अधिकारी-कर्मचारियों की ई-मेल आईडी एनआईसी में बन गई है, और संबंधित कर्मचारी उपयोग भी कर रहे हैं। ई-ऑफिस पर काम करने के लिए क्लकर््ियल स्टॉफ को ई-दक्ष कार्यालय में लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है। खासबात यह है कि कटनी की तैयारी से राज्य सरकार भी वाकिफ है, और मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रारंभ किए जाने के दौरान कटनी को भी सर्वर स्पेस दिए जाने की तैयारी है। यानि मंत्रालय के प्रदेश का एकमात्र जिला कटनी होगा जहां सबसे पहले ई-ऑफिस प्रारंभ होगा। ई-ऑफिस के बाद फाइल रुकेगी नहीं, बाबू दबा नहीं पाएंगे, अधिकारी बहाना नहीं बना पाएंगे। किसी भी विषय व योजना की फाइल कहीं से भी देखी जा सकेगी, इससे काम में गति आएगी। ई-ऑफिस में एक बार कोई फाइल अपलोड हो गई तो डिलीट नहीं की जा सकेगी। सौ साल बाद भी कोई फाइल देखना चाहेगा तो एक क्किल पर खुल जाएगी। आमजनों को ऑफलाइन जैसी समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। समय पर काम निपटने से लाभ होगा।
वीडियो देखकर ले रहे जानकारी
ई-ऑफिस संचालन के लिए एनआईसी के जिला प्रमुख प्रफुल्ल श्रीवास्तव ने वीडियो तैयार कर यूट्यूब में अपलोड की है। इसमें फाइलों को स्केन करने से लेकर साफ्टवेयर को चलाने के लिए जानकारी दी गई है। वीडियो की मदद से ई-ऑफिस ऑपरेट करने के दौरान कर्मचारियों को जहां भी परेशानी होती है वीडियो देखकर उसे दूर करते हैं।

– कलेक्ट्रेट स्थित 28 विभागों में ई-ऑफिस प्रारंभ करने की तैयारी पूरी हो गई है। भोपाल से हरी झंडी मिलते ही प्रारंभ हो जाएगी। ज्यादा उम्र के कर्मचारियों को इसे ऑपरेट करने में परेशानी हो रही है, उन्हे स्पेशल ट्रेनिंग लगातार दी जा रही है।
विशेष गढ़पाले कलेक्टर कटनी

Home / Katni / शासकीय कार्यालय में नहीं रुकेगी आमजनों की फाइल, मंत्रालय के साथ मिलेगा सर्वर स्पेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो