scriptऔचक निरीक्षण पर पहुंचे सीइओ, पाई अनियमितता तो मौके पर किया उपयंत्री को सस्पेंड, मनरेगा में धांधली को रोकने दिए ये निर्देश | Engineer suspended due to negligence in MNREGA | Patrika News
कटनी

औचक निरीक्षण पर पहुंचे सीइओ, पाई अनियमितता तो मौके पर किया उपयंत्री को सस्पेंड, मनरेगा में धांधली को रोकने दिए ये निर्देश

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे ने जनपद पंचायत कटनी की ग्राम पंचायत हीरापुर कौडिय़ा और बडख़ेरा का औचक निरीक्षण किया। उपयंत्री एवं सचिव से जानकारी ली। 14वें वित्त से प्राप्त राशि 14 लाख रुपये एवं स्व कराधान की प्राप्त राशि का उपयोग ग्राम पंचायत द्वारा नहीं किया जा रहा है।

कटनीJun 15, 2020 / 08:25 pm

balmeek pandey

Engineer suspended due to negligence in MNREGA

Engineer suspended due to negligence in MNREGA

कटनी. मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे ने जनपद पंचायत कटनी की ग्राम पंचायत हीरापुर कौडिय़ा और बडख़ेरा का औचक निरीक्षण किया। उपयंत्री एवं सचिव से जानकारी ली। 14वें वित्त से प्राप्त राशि 14 लाख रुपये एवं स्व कराधान की प्राप्त राशि का उपयोग ग्राम पंचायत द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसके लिए सीईओ ने परियोजना अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह की मौजूदगी में सचिव एवं उपयंत्री को निर्देशित करते हुए कहा कि एक्शन प्लान के अनुसार विधि अनुरूप तकनीकी मापदंडों का पालन करते हुए निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाएं। मनरेगा अंतर्गत 8 लाख 83 हजार लागत के नाला बंधान कार्य का भी जायजा लिया। मस्टरोल 86 मजदूरों का जारी होने के बावजूद कार्यस्थल पर 56 श्रमिक कार्य पाए गए। जिसमें विदिशा, गंजबासौदा के प्रवासी श्रमिक भी शामिल हैं। इसके लिए उन्होंने सचिव, रोजगार सहायक को कहा कि जॉब कार्ड धारी श्रमिकों के घर घर जाकर उन्हें रोजगार से जोड़ें। कार्यस्थल पर सेक्टर प्रभारी उपयंत्री हीरालाल मिश्रा द्वारा सही जानकारी न देने पर फटकार लगाई।

मस्टररोल का वाचन करने दिए निर्देश
सीईओ ने बरखेड़ा के कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सचिन उपयंत्री अनुपस्थित मिले। बाद में सचिव मौके पर पहुंचा। 4.58 लाख लागत के कथाई तालाब विस्तारीकरण कार्य के अभिलेखों के मस्टर रोल का परीक्षण किया। कार्यस्थल का भौतिक सत्यापन किए बिना तालाब विस्तारीकरण कार्य का मूल्यांकन किया गया है। अनियमितता पाए जाने पर उपयंत्री प्रेरणा सिंह को निलंबित करने निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों की ग्राम सभा में सचिव एवं नोडल अधिकारियों को मनरेगा के मस्टर रोल का वाचन करने कहा। ग्राम पंचायत छहरी में निर्माणाधीन मनरेगा कार्य मशीन से कराए जाने की शिकायत हुई थी। निरीक्षण करने पर पाया गया कि उक्त तालाब मनरेगा से स्वीकृत नहीं था।

पत्रिका ने उठाया है मुद्दा
बता दें कि मनरेगा में चल रही धांधली को लगातार पत्रिका द्वारा उजागर किया जा रहा है। मनरेगा में पंचायत के रोजगार सहायकों, सचिवों द्वारा भरी जा रही फर्जी हाजरी, मौके से गायब मजदूर सहित अन्य मामलों को उजागर किया गया है। जिसकों को लेकर अफसर हरकत में आए हैं, और औचक निरीक्षण कर कार्रवाई कर रहे हैं।

इनका कहना है
हीरापुर कौडिय़ा सहित अन्य पंचायतों में चल रहे मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान उपयंत्री की लापरवाही सामने आने पर सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं। कहीं भी मनरेगा में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
जगदीशचंद्र गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो