scriptMP के इस जिले की तीन जनपद पंचायतों की पूरी आबादी को लगी कोरोनारोधी टीके की पहली डोज | entire population of three district panchayats of Katni felt first dose of vaccine | Patrika News

MP के इस जिले की तीन जनपद पंचायतों की पूरी आबादी को लगी कोरोनारोधी टीके की पहली डोज

locationकटनीPublished: Sep 28, 2021 01:22:33 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कटनी, रीठी के बाद अब बड़वारा जनपद पंचायत के सभी वयस्कों ने लिया टीके का पहला डोज

 Vaccination

Vaccination

कटनी. कोरोना के खात्में को केंद्र व राज्य सरकार के टीकाकरण महाअभियान का परिणाम MP में जबरदस्त तरीके से देखने को मिला रहा है। खास तौर पर ग्रामीणजन टीकाकरण को लेकर खासे जागरूक नजर आ रहे हैं। अब कटनी जिले को ही लें तो यहां जनपद पंचायत कटनी, रीठी के बाद अब बड़वारा जनपद पंचायत की पूरी वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है।
बता दें कि मध्य प्रदेश में लगातार टीकाकरण महा अभियान चल रहा है और इस महाअभियान में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी के तहत 27 सितंबर को भी टीकाकरण अभियान चलाया गया था ताकि जिन्हें अभी तक टीके की एक भी डोज नहीं लगी है उनका हर हाल में टीकाकरण हो जाय। इस अवसर का लोगों ने पूरा लाभ उठाया। इसका परिणाम यह निकला कि कटनी और रीठी जनपद पंचायत के बाद बड़वारा जनपद पंचायत में भी 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोनारोधी टीके का पहला डोज लग गया। आपदा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों ने इस संबंध में सत्यापन के बाद प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया है। सत्यापन के बाद बड़वारा जनपद पंचायत शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने वाली तीसरी जनपद पंचायत बन गई।
ये भी पढें- कोरोना से मुक्ति को एक और टीकाकरण महा अभियान, उससे पहले ही रीठी पंचायत ने बनाया रिकार्ड

बता दें कि जनपद पंचायत बड़वारा की कुल आबादी एक लाख, 4 हजार 196 है। इसमें से 18 वर्ष अधिक आयु के नागरिकों की अनुमानित संख्या 80 हजार 152 है। एसडीएम बलवीर रमन के अनुसार बड़वारा की सभी 41 ग्राम पंचायतों के अनुसार मतदाता सूची कुल 80 हजार 152 नाम दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि 27 सितंबर तक जनपद पंचायत बड़वारा में 68 हजार 925 नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। जनपद पंचायत आपदा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों ने सत्यापित किया है कि जनपद क्षेत्र के 18 वर्ष से अधिक आयु के 11 हजार 227 नागरिक या तो व्यक्तिगत कारण से बाहर चले गए हैं या उनकी मृत्यु हो गई है अथवा गंभीर बीमारी व अन्य कारणों से वह वर्तमान में टीकाकरण के लिए उपलब्ध नहीं हैं। खंड स्तरीय संकट प्रबंधन समूह इससे संतुष्ट है कि जनपद पंचायत क्षेत्र में अब कोई भी 18 वर्ष से अधिक आयु का नागरिक वैक्सीन के प्रथम डोज से वंचित नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो