script9 हजार 700 का अनुबंध, दे रहे 5 हजार रुपये वेतन, जांच में मनमानी उजागर होने के बाद भी नहीं ठेकेदार पर कार्रवाई | Exploitation of cleaning staff of district hospital | Patrika News
कटनी

9 हजार 700 का अनुबंध, दे रहे 5 हजार रुपये वेतन, जांच में मनमानी उजागर होने के बाद भी नहीं ठेकेदार पर कार्रवाई

जिला चिकित्सालय में सफाई करने वाले कर्मचारी फिर बिफर पड़े। परिसर में जमकर नारेबाजी की और शीघ्र ही समस्या का समाधान कराने मांग की। कर्मचारियों ने कहा कि यदि शीघ्र उन्हें न्याय नहीं मिला तो वे कामबंद हड़ताल पर चले जाएंगे।

कटनीFeb 16, 2020 / 10:01 am

balmeek pandey

Exploitation of cleaning staff of district hospital

Exploitation of cleaning staff of district hospital

कटनी. जिला चिकित्सालय में सफाई करने वाले कर्मचारी फिर बिफर पड़े। परिसर में जमकर नारेबाजी की और शीघ्र ही समस्या का समाधान कराने मांग की। कर्मचारियों ने कहा कि यदि शीघ्र उन्हें न्याय नहीं मिला तो वे कामबंद हड़ताल पर चले जाएंगे। सफाई कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें जबसे सफाई कार्य में रखा गया है, हर माह 4 हजार रुपये कम वेतन दिया जा रहा है। कलेक्टर दर पर हर माह 9 हजार 700 रुपये का भुगतान किया जाना है, लेकिन ठेकेदार व सुपरवाइजर द्वारा सिर्फ 5 हजार रुपये का ही भुगतान किया जा रहा है। पूर्व में कलेक्टर से की गई शिकायत के बाद श्रम विभाग द्वारा जांच कराई गई। जांच में ठेकेदार की मनमानी उजागर हुई, इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। बुधवार को जब कर्मचारियों ने आवाज उठाई तो सुपरवाइजर द्वारा काम से निकालने की धमकी दी जाती है व प्रकरण दर्ज कराने कहा जाता है। इसको लेकर कर्मचारियों ने सुपरवाइर की शिकायत कोतवाली थाना प्रभारी विजय विश्वकर्मा से की। हालांकि दोनों पक्षों को समझाइश के बाद रवाना किया गया।

 

आज से 14 ट्रेनें हुईं रद्द, दो शार्ट टर्मिनेट व 28 का बदला मार्ग, यात्रा से पहले जरूर पढ़े यह खबर

 

अस्पताल प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान
इस मामले को लेकर सफाई कर्मचारियों का कहना है कि कर्मचारियों के हितों को लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अस्पताल में कई दिनों से मजदूरों का शोषण हो रहा है, लेकिन सिविल सर्जन इस ओर कोई पहल नहीं कर रहे। अस्पताल प्रबंधन सिर्फ सफाई कर्मचारियों से काम लेना जानता है। इस तरह से हो रही मनमानी के चलते सभी सफाई कर्मचारी परेशान है।

 

इस जेल में बढ़ गए इतने कैदी की नहीं बची रखने की जगह, 59 फीसदी ‘ओवर क्राउड’

 

श्रम विभाग भी कर रहा अनदेखा
गार्ड, सफाई कर्मचारी आदि की शिकायत पर दो माह पहले श्रम विभाग द्वारा मामले की जांच कराई गई थी। सफाई कर्मचारियों की पासबुक, बैंक अकाउंट आदि को चैक किया गया था। जिसमें यह बात सामने आई है कि उन्हें अनुबंध के अनुसार मजदूरी नहीं मिल रही इसके बाद भी अबतक ठेकेदार पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो