scriptकॉलेजाें में बढ़ेंगे संकाय, अब विद्यार्थियों को गांव में ही मिलेगी शिक्षा | Faculty will increase in colleges, education available in village | Patrika News
कटनी

कॉलेजाें में बढ़ेंगे संकाय, अब विद्यार्थियों को गांव में ही मिलेगी शिक्षा

अब जिले के हजाराें विद्यार्थी क्षेत्र के ही कॉलेजों में कॉमर्स, साइंस संकाय की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जिले के छह कॉलेजाें में संकाय शुरू करने की तैयारी की है।

कटनीJun 19, 2022 / 02:49 pm

Subodh Tripathi

cors.jpg
कटनी. अब जिले के हजाराें विद्यार्थी क्षेत्र के ही कॉलेजों में कॉमर्स, साइंस संकाय की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जिले के छह कॉलेजाें में संकाय शुरू करने की तैयारी की है।जानकारी के अनुसार सरकार का प्लान है कि जितने भी कॉलेज हैं जो फैकल्टी हैं अन्य संकाय भी खोलना है, ताकि स्थानीय स्थर ही बच्चे पढ़ाई कर सकें। स्लीमनाबाद कॉलेज में अभी सिर्फ आर्ट फैकल्टी की ही सुविधा है। यहां पर साइंस और कॉमर्स संकाय खोलने की योजना पर काम हो रहा है। इसके अलावा विजयराघवगढ़ महाविद्यालय में भी विद्यार्थी सिर्फ आर्ट संकाय की पढ़ाई कर पा रहे हैं, शेष को शहर आना पड़ता है। यहां भी संकाय बढ़ाए जा रहे हैं।
बहोरीबंद-ढीमरखेड़ा में भी पहल

बहोरीबंद में भी कॉसर्म और साइंस संकाय खुलने से विद्यार्थियों को बड़ा फायदा होगा। ढीमरखेड़ा, सिलौड़ी व उमरियापान में कॉमर्स संकाय की कक्षाएं खुलेंगी, जिससे विद्यार्थियाें को बड़ा लाभ मिलेगा। बता दें कि हर कॉलेज में पांच सौ से अधिक छात्र अध्ययन करते हैं। संकाय बढ़ जाने से स्थानीय स्तर पर ही शिक्षा का सुविधा मुहैया हो जाएगी, जिससे बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियाें के लिए भी समय दे पाएंगे।
यह भी पढ़ें : अग्निपथ का विरोध दूर करने नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा

जिले के छह कॉलेजों में संकाय बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशन में आवश्यक जानकारी भेज दी गई है। कोशिश रहेगी की इसी सत्र से संकाय शुरू हो जाएं, ताकि विद्यार्थियाें को लाभ मिल जाए। इस संबंध में लगातार अधिकारियाें से चर्चा की जा रही है।
डॉ. एसके खरे, प्राचार्य तिलक कॉलेज।

Home / Katni / कॉलेजाें में बढ़ेंगे संकाय, अब विद्यार्थियों को गांव में ही मिलेगी शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो