scriptइस जिले के हजारों किसानों को बंटेगे करोड़ों रुपए, जानिये किस योजना से हो रहे लाभान्वित | Farmers will get benefits of Chief Minister Farmer's Prosperity Scheme | Patrika News
कटनी

इस जिले के हजारों किसानों को बंटेगे करोड़ों रुपए, जानिये किस योजना से हो रहे लाभान्वित

३२ हजार किसानों के लिए जारी हुई राशि, किसानों में खुशी का माहौल

कटनीApr 11, 2018 / 10:05 pm

balmeek pandey

kisahn

kisahn

कटनी. खेती को लाभ का धंधा बनाने के सपने को सरकार साकार करने के लिए अन्नदाता को प्रोत्साहित करने जा रहा रही है, ताकि किसान नए उत्साह के साथ खेती को अपनाएं। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत प्रदेश के १० लाख २१ हजार २५७ किसानों को १६७६.०८ करोड़ रुपए का बोनस देने जा रही हैं। जिले के ३२ हजार २०५ कृषकों के लिए ५१.८२ करोड़ रुपए प्रोत्साहन राशि से लाभान्वित होंगे। शासन द्वारा कृषकों के लिए यह राशि जारी की दी गई जो किसानों के खाते में भेजी जा रही है। यह प्रोत्साहन राशि खरीफ २०१७ धान की फसल पर और रबी सीजन २०१६-१७ गेहूं पर दी जा रही है। खरीफ २०१७ में १८ हजार ४७० किसानों ने १.५३ लाख टन धान बेची थी। २०० रुपए प्रति क्विंटल के मान से ३०.७१ करोड़ रुपए जारी हुए हैं। यह राशि कृषकों के खाते में १६ अप्रैल को जारी की जाएगी। इसी प्रकार रबी सीजन २०१७-१८ में १३ हजार ७३५ कृषकों ने १.०५ लाख टन गेहूं बेचा था, इस पर २०० रुपए प्रति क्विंटल के मान से २१.११ करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

यह है योजना का उद्देश्य
फसलों के उत्पादन में पिछले कुछ वर्षों से प्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा नाम कमाया है। कृषि कर्मण्य एवार्ड से भी नवाजा गया है। यह निरंतरता बनी रहे और खेती और भी लाभ का धंधा बन सके इसको लेकर विशेष प्रयास हो रहे हैं। यह प्रोत्साहन राशि फसलों की उत्पादकता को देश में सर्वोच्च स्थान पर लाने, कृषकों को बेहतर बीज, उर्वरक व तकनीकी के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना, कृषकों की आय में बढ़ोत्तरी करना व गुणवत्तायुक्त फसल उत्पादन को प्रोत्साहन करना है।

गेहूं में मिलेगा २६५ रुपए बोनस
इस सीजन में गेहूं की उपज समर्थन मूल्य में बेचने वाले किसानों को २६५ रुपए का बोनस प्रतिक्विंटल पर दिया जाएगा। इसके अलावा चना, मसूर और सरसों पर भी १०० रुपए प्रति क्विंटल के मानस से प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इस राशि का भुगतान १० जून को होगा। बोनस की राशि जारी करने के लिए सभी कृषकों के बैंक खाते सत्यापित कराए जा चुके हैं।

इनका कहना है
खरीफ २०१७ और रबी २०१६-१७ में जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज बेची हैं, उनके लिए ५१ करोड़ ८२ लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी हुई है। इस सप्ताह यह राशि कृषकों के खाते जारी होगी।
एके राठौर, उपसंचालक कृषि।

Home / Katni / इस जिले के हजारों किसानों को बंटेगे करोड़ों रुपए, जानिये किस योजना से हो रहे लाभान्वित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो