scriptपरीक्षा में अच्छे अंक लाने रिवीजन पर फोकस | Focus on Revision to get good marks in the exam | Patrika News
कटनी

परीक्षा में अच्छे अंक लाने रिवीजन पर फोकस

एग्जाम से पहले विद्यार्थियों की बदली दिनचर्या, 14 से 16 घंटे कर रहे पढ़ाई

कटनीFeb 22, 2019 / 10:39 pm

tarunendra chauhan

Focus on Revision to get good marks in the exam

student

कटनी। 10वीं, 12वीं परीक्षा का समय नजदीक है। ऐसे में स्टूडेंट की दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है। टीवी और खेल को दो से तीन घंटे का समय देने वाले छात्र इन दोनों ही चीजों से दूर हो गए हैं और अब 14 से 16 घंटे तक सिर्फ पढ़ाई पर ही ध्यान दे रहे हैं। स्कूलों में कक्षाएं क्लोज हो गई हैं और ऐसे में अब छात्रों का अधिकांश समय घर में ही पढ़ाई में बीत रहा है। स्टूडेंट अंतिम दिनों में सभी विषयों के रिवीजन पर ही खास फोकस कर रहे हैं।

ग्रुप स्टडी पर भी जोर
पिछले कुछ वर्षों से अकेले पढ़ाई करने के स्थान पर ग्रुप स्टडी का के्रज बढ़ा है। छात्र सौरभ नामदेव का कहना है कि ग्रुप स्टडी में बहुत से विषयों में आपसी चर्चा से ही रिवीजन हो जाता है और ऐसे वे अपने दोस्तों के साथ कम से कम एक घंटे किसी भी विषय को लेकर भी चर्चा करते हैं और वह चर्चा दिमाग में लंबे समय तक बनी रहती है।

टीचर्स से ले रहे टिप्स
स्कूल में बोर्ड कक्षाओं की पढ़ाई बंद होने पर स्टूडेंट घरों मेंं पढ़ाई करने के साथ ही कोचिंग का सहारा भी रिवीजन के लिए कर रहे हैं। कोचिंग में अधिकांश विषय विशेषज्ञ आंसर को याद रखने के छोटे-छोटे टिप्स दे रहे हैं ताकि छात्रों को परीक्षा के समय बोझ न पड़े और वे बेहतर तरीके से अपना पर्चा हल कर सकें। छात्र राजीव जैन ने बताया कि इससे वे कम समय में ही लंबे प्रश्नों के आंसर आसानी से याद रख पाते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
अपना कोर्स समय रहते पढ़ लें और उसका रिविजन भी कम से कम एक दिन पहले ही पूरा कर लें। चित्त स्थिर रखने और मन शांत करने संगीत, व्यायाम या रिलेक्स का कोई अन्य तरीका अपनाएं। एग्जाम से पहले परीक्षा केन्द्र का एक बार भ्रमण कर लें और परीक्षा के नियमों को भी पढ़ लें और परीक्षा से पहले की रात नींद पूरी करें और एग्जाम में शामिल हों।

परीक्षा में यह करें
परीक्षा कक्ष में सही समय पर पहुंचें। कक्ष में पहुंचकर गहरी सांस लें, इससे घबराहट कम होती है। सामने रखी किसी वस्तु की ओर देखकर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
मन में कोई सकारात्मक बात दोहराएं । प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझने के बाद उत्तर लिखना शुरू करें। सबसे पहले जिस प्रश्न का उत्तर आता हो, शुरुआत उसी से करें।

Home / Katni / परीक्षा में अच्छे अंक लाने रिवीजन पर फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो