scriptकागजों में खुदे लाखों के तालाब, बनीं सीसी सड़क, यहां हो गया गजब का भ्रष्टाचार | Gram Panchayat Corruption in Imlaj | Patrika News
कटनी

कागजों में खुदे लाखों के तालाब, बनीं सीसी सड़क, यहां हो गया गजब का भ्रष्टाचार

ग्राम पंचायत इमलाज में विकास कार्य के नाम पर लाखों की गड़बड़ी, अधिकारी बने अनजान

कटनीFeb 19, 2019 / 11:48 am

balmeek pandey

patrika

Gram Panchayat Corruption in Imlaj

कटनी. रीठी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत इमलाज में लाखों रुपए की गड़बड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव ने बगैर निर्माण कार्य कराए, व आधे-अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण कराकर लाखों रुपए डकार गए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि अधिकारी जानकर अनजान बने हुए हैं। उक्त कारनामे में ग्राम पंचायत सरपंच हरि प्रसाद सोनी की भूमिका संदिग्ध बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि हरि प्रसाद सोनी के पुत्र बलराम सोनी दूसरी पंचायत में सचिव हैं। पंचायत में हस्ताक्षेप के कारण व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। 50 लाख रुपए से अधिक के कार्य सिर्फ कागजों में हो गए हैं। पिछले 8-9 वर्षों से सचिव पुत्र बलराम सोनी और पिता मिलकर ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार कर हैं। इस बात की पूर्व में ग्रामीणों ने कई बार शिकायत भी की है। शिकायत के बाद जांच हुई, जांच में ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार उजागर हुआ, लेकिन कार्रवाई अबतक नहीं हुई। ऑडिट रिपोर्ट में भी गड़बड़ी पकड़ी जा चुकी है।

इन कामों में हुई गड़बड़ी
ग्राम पंचायत इमलाज में आधा दर्जन से अधिक ऐसे काम हैं, जिनमें बगैर काम कराए ही राशि आहरित कर ली गई है। मेन रोड से विष्णु सेन के खेत तक 14 लाख रुपये की लागत से सड़क बनाना बताया गया है, लेकिन यह सड़क नहीं बनी। इसी प्रकार मेन रोड से सतिमाता मंदिर तक 7 लाख रुपये की सड़क सिर्फ कागजों में बनी है। घुड़हरी रोड से दुर्गा माता मंदिर तक सीसी सड़क पांच लाख रुपए में बनाया जाना बताया गया है, सुगरताल से मेन सड़क तक सड़क निर्माण 9 लाख रुपए का बताया गया है, लेकिन यह सिर्फ कागजों में हुआ है। ग्राम पंचायत में 10 लाख रुपए से वृक्षारोपण का इस्टीमेट बना, आधा काम हुआ, लेकिन राशि पूरी आहरित कर ली गई है। हैरानी की बात तो यह है अभी हाल में छुलछुल गंगा तालाब में काम कराए जाने के नाम पर 72 हजार, खाले तलैया विस्तारीकरण तालाब में एक सप्ताह काम चला है 10 मजदूरों ने एक सप्ताह काम किया है और 5 लाख रुपए आहरित कर लिए गए हैं। दिव्यांग, वृद्धों की हाजिरी भरकर मनरेगा मद से हजारों रुपए की गड़बड़ी की गई है। पीएम आवास की राशि भी कई हितग्राहियों से ले ली गई है।

इनका कहना है
ग्राम पंचायत इमलाज में निर्माण कार्यों में व्यापक भ्रष्टाचार किया गया है। इस मामले में जांच हुई है। सरपंच-सचिव सहित मूल्यांकन करने वाले एइ दोषी पाए गए हैं। रिकवरी के आदेश भी हुए हैं। यह जिला स्तर से होना है। सरपंच-सचिव पर कार्रवाई के लिए पत्र जिला पंचायत को लिखा गया है, एइ, उपयंत्री पर आरइएस विभाग कार्रवाई करेगा।
प्रदीप सिंह, सीइओ, जनपच पंचायत रीठी।

Home / Katni / कागजों में खुदे लाखों के तालाब, बनीं सीसी सड़क, यहां हो गया गजब का भ्रष्टाचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो