scriptVideo Weather: ताऊते तूफान की नमी खींचकर लाई हवा, रात में हुई झमाझम बारिश | Heavy rain in Katni | Patrika News
कटनी

Video Weather: ताऊते तूफान की नमी खींचकर लाई हवा, रात में हुई झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने किसानों के लिए जारी की विशेष एडवायजरी

कटनीMay 19, 2021 / 09:40 pm

balmeek pandey

UP Weather Update

UP Weather Update

कटनी. देश के पांच राज्यों के लिए ताऊते तूफान का अलर्ट जारी है, इसका असर कटनी जिले तक रहेगा। हालांकि ताऊते कटनी जिले को सीधे तौर पर प्रभावित तो नहीं करेगा, लेकिन उसकी नमी के कारण जिले का मौसम बिगड़ा रहेगा और भारी बारिश की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र पिपरौंध के कृषि मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी ने बताया कि समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई उत्तरपूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र (द्रोणिका) बना हुआ है। दोणिका के कारण हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम रहेगी। ताऊते तूफान की नमी को खीचेंगी, इसलिए कटनी जिले में भी ताऊते तूफान का असर आज देखने को मिल सकता है। तेज गरज-चमक के साथ जिले में तेज आंधी-तूफान के साथ मध्यम व भारी बारिश की संभावना है। 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। किसानों के लिए कहा गया है कि सिंचाई पूरी तरह से बंद रखें। फसलों में किसी भी प्रकार की दवा का स्प्रे न करें। बता दें कि जिले का मौसम लगभग एक पखवाड़े से बिगड़ा हुआ है, कभी तेज धूप तो कभी एकाएक बादल छा जाते हैं व देखते ही देखते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाता है। बारिश के चलते गर्मी से निजात तो मिल रही है, लेकिन ग्रीष्मकालीन फासलों के लिए नुकसानदायक है।

जल्दी मानसून सक्रिय होने की संभावना
कृषि मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी के अनुसार इस साल जिले में समय पर मानसून सक्रिय होने की संभावना जताई है। बताया कि बंगाली की खाड़ी में मानसून की एक्टिविटी शुरू हो गई है। 23 मई से कम दबाव का क्षेत्र बनना शुरू हो जाएगा। इसके बाद मौसम आगे बढ़कर कटनी तक पहुंचेगा। जिलेवासियों के लिए इस बार बेहतर मानसून रहेगा।

केंद्रा में उपज संभालना आवश्यक
बता दें कि जिले में व्यापक पैमाने पर समर्थन मूल्य में किसानों से गेहूं की खरीदी हो रही है। लगातार हो रही बारिश से दर्जनों केंद्रों में हजारों क्विंटल गेहूं भीग चुका है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते और भी ज्यादा नुकसान की संभावना है, इसलिए केंद्रों में रखे किसानों व सरकारी उपज को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है।

Home / Katni / Video Weather: ताऊते तूफान की नमी खींचकर लाई हवा, रात में हुई झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो