scriptvideo, युद्ध हुआ तो बम बनाए अब कोरोना को हराने बनाई ये मशीन | If war broke out, make bombs, now this machine made to defeat Corona | Patrika News
कटनी

video, युद्ध हुआ तो बम बनाए अब कोरोना को हराने बनाई ये मशीन

ये हैं कोरोना को हराने वाले कर्मवीर.
ऑर्डिनेंश फैक्ट्री के इंजीनियरों ने किया कमाल, बनाया पैडल ऑपरेटेड मशीन, पहले चरण में अस्पताल और भीड़-भाड़ वाले स्थान पर लगाएंगे.

कटनीApr 02, 2020 / 01:11 pm

raghavendra chaturvedi

There is no scope for corona infection to spread while washing hands in a non-touch pedal operated machine.

नान टच पैडल ऑपरेटेड मशीन में हाथ धोने के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने की नहीं रहेगी गुंजाइश.

कटनी. देश में जब भी संकट आया है आयुध निर्माणी संस्थान ने हर संभव योगदान दिया है। पूर्व में जब दुश्मन देशों के साथ युद्ध हुआ तो आयुध निर्मार्णियों ने हथियार बनाकर देश को जीत दिलाई। अब कोरोना के संक्रमण का हमला हुआ है तो इस चुनौती से निपटने के लिए आयुध निर्माणी कटनी (ओएफके) ने पैर से चलित मशीन का इजाद किया है।
ओएफके महाप्रबंधक वीपी मुंघाटे ने बताया कि निर्माणी के एमएम सेक्शन के अधिकारी, स्टॉफ और औद्योगिक कर्मचारियों ने कच्चे माल से मशीन तैयार किया है। इसमें कोई भी व्यक्ति पानी के नल और हैंडवास के तरल को छूए बिना ही हाथ धो सकेगा। हाथ धोने के दौरान संक्रमण के फैलने का खतरा नहीं रहेगा। इस मशीन की मदद से हाथ साफ करने के दौरान हैंडवाश तरल और नल को बिना छूए ही पैर से पैडल दबाकर लोग तरल ले सकेंगे, हाथ धो सकेंगे।
अस्पताल, कलेक्ट्रेट व भीड़ वाले दूसरे स्थानों पर लगेगी मशीन
कोरोना को हराने में सबसे बड़ी चुनौती इसके संक्रमण को फैलने से रोकना है। इसमें यह मशीन उपयोगी साबित होगा। लोग हैंडवाश और नल को छूए बिना ही हाथ धो सकेंगे।
बतौर ओएफके महाप्रबंधक वीपी मुंघाटे ओएफके में फिलहाल दो मशीन तैयार किया गया है। एक को फैक्ट्री और दूसरा ओएफके के अस्पताल में लगाया गया है। मशीन की सबसे ज्यादा जरुरत जिला अस्पताल और भीड़ वाले दूसरे स्थानों पर है। इसके लिए कलेक्टर और जिला अस्पताल प्रबंधन से चर्चा करेंगे। मशीन की जहां भी जरुरत होगी तैयार कर उपलब्ध कराई जाएगी।

Home / Katni / video, युद्ध हुआ तो बम बनाए अब कोरोना को हराने बनाई ये मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो