scriptअवैध खनन के लिए माफियाओं ने रोक दिया महानदी का बहाव, कर डाला ये हाल | Illegal mining of sand in Barhi police station area | Patrika News
कटनी

अवैध खनन के लिए माफियाओं ने रोक दिया महानदी का बहाव, कर डाला ये हाल

नहीं थम रहा रेत का अवैध उत्खनन परिवहन, राजस्व को लग रहा चूना, ग्रामीणों का आरोप, शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्यवाई

कटनीMar 06, 2019 / 12:29 pm

balmeek pandey

illegal sand mining

उमरिया की टीपी में दमोह तक हो रही थी रेत की ओवरलोड सप्लाई

कटनी/बरही. कटनी जिले के बरही तहसील क्षेत्र में रेत का अबैध उत्खनन परिवहन थमने का नाम नही ले रहा है। यहां दूसरे जिला के रेत माफिया सक्रिय होकर नदियों का सीना छलनी करने में लगे है। ग्रामीणों से मिली जानकारी अनुसार बरही तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत छिंदहाई पिपरिया के महानदी में रातदिन रेत का अबैध उत्खनन धड़ल्ले से चल रहा है। पुरैनी घाट के समीप तो माफियाओं ने रेत के लिए नदी के बहाव को ही रोक दिया है। रपटा बनाकर रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा है। बताया गया कि कटनी जिला का तथाकथित रसूखदार रेत माफिया बगैहा गांव के नजदीक अधिकारियों से सांठगांठ करके अबैध रूप से रेत भंडारण की अनुमति लेकर मनमाने तरीके से व्यापार चला रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि भंडारण के नाम पर नदी नाले जंगल की रेत स्टाक करके बेधड़क बेच रहे है। वहीं रेत माफियाओं को प्रशासनिक अधिकारियों का खुला संरक्षण मिलने से हौसले बुलंद है रेत के अबैध उत्खनन परिवहन की मौखिक एवं लिखित शिकायत करने के बाद भी कार्यवाई नही की जाती। अधिकारी जांच के नाम पर खाना पूर्ति करने पहुंच जाते हैं। रेत के इस अबैध कारोबार को रोकने में राजस्व एवं माइनिंग विभाग नाकाम है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि कुछेक तथाकथित अफसरों ने रेत माफियाओं को खुला संरक्षण दिया है। जिससे मनमाना रेत का उत्खनन परिवहन धड़ल्ले से चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव मे रात दिन सैकडों ट्रैकटर वाहन नदी के बीच घाट में उतारकर रेत निकालते है और जीवनदायनी नदी का सीना खुलेआम छलनी करते हैं। इसे ओर कोई ध्यान नही दे रहा है। यहां से हाइवा ट्रक में रेत लोड करके दूसरे जिला अबैध रूप से परिवहन किया जाता है जिससे राजस्व को करोड़ों का चूना लग रहा है। ग्रामीणों ने रेत के अवैध कारोबार को बंद कराने कलेक्टर का ध्यानाकर्षण कराया है।

जांच नाका में चल रही खानापूर्ति
कलेक्टर द्वारा रेत के अवैध परिवहन को रोकने के लिए जांच नाका लगाया गया है इन नाकों में जांच के नाम पर खानापूर्ति चल रही है बताया गया कि नाका में पदस्थ अधिकारी सिर्फ खानापूर्ति करते हैं। वाहनों से मोटी रकम वसूल कर धड़ल्ले से निकाल देते है पैसे न मिलने पर वाहनों पर कार्यवाई करके पीठ थपथपाते है। क्षेत्र में वर्षों से चल रहे रेत के अवैध व्यापार को रोकने मे जहां राजस्व माइनिंग विभाग नाकाम है तो वहीं रेत माफियाओं पर मेहरबान है।

इनका कहना है
रेत का अबैध उत्खनन राजस्व और बाफरजोर एरिया में चल रहा है। जंगल से रेत निकलने की जानकारी नही है, यदि शिकायत मिलती है तो कार्यवाई की जाएगी माफिया नदी से रेत लाकर स्टाक करते हैं।
शैलेन्द्र तिवारी, रेंजर बरही।

Home / Katni / अवैध खनन के लिए माफियाओं ने रोक दिया महानदी का बहाव, कर डाला ये हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो