scriptहवाला और सोना तस्करी का जंक्शन बन रहा कटनी | Katni becoming the junction of hawala and gold smuggling | Patrika News
कटनी

हवाला और सोना तस्करी का जंक्शन बन रहा कटनी

जांच और कार्रवाई की धीमी रफ्तार से भी बढ़ रहे अपराधियों के हौसले.

कटनीJun 26, 2021 / 09:41 am

raghavendra chaturvedi

Katni becoming the junction of hawala and gold smuggling

हवाला और सोना तस्करी का जंक्शन बन रहा कटनी.

कटनी. देश के प्रमुख रेलवे जंक्शन में शुमार कटनी अब हवाला और सोना तस्करी का जंक्शन बनता जा रहा है। कटनी जंक्शन में बीते 6 माह के दौरान हवाला की नकदी और करोड़ों के सोने के जेवर मिलने के बाद इंकम टैक्स और जीएसटी विभाग की कार्यशैली तो सवालों में है ही जानकार यह भी मानते हैं कि ऐसे मामलों में समय रहते ठोस कार्रवाई नहीं होने या जांच की गति धीमी होने के कारण अपराध को बढ़ावा मिल रहा है।
हवाला के 33 लाख नकदी के साथ पकड़ाए युवक की जांच 5 माह बाद भी अधूरी- कटनी-मुड़वारा रेलवे स्टेशन में आरपीएफ ने 33 लाख 20 हजार 70 रुपए की नकदी के जबलपुर के मानेगांव से दिल्ली जा रहे युवक रामभान पटेल को पकड़ा था। इसकी जांच इंकम टैक्स विभाग के इनवेस्टिगेशन विंग ने शुरू की थी। जानकर ताज्जुब होगा कि मामले के पांच माह बीत जाने के बाद भी अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि युवक हवाला में किसका रकम लेकर दिल्ली में किसके पास जा रहा था।
सात करोड़ के सोने के जेवर के साथ पकड़ाए युवक, जांच का दायरा बढ़कर सूरत पहुंचा- कटनी मुख्य रेलवे स्टेशन में 21-22 जून की रात ताप्ती गंगा एक्सप्रेस से सूरत से कटनी पहुंचे पल्लव पटैल, धवल कुमार और अजय कुमार से जीआरपी ने 13 किलो 9 सौ ग्राम सोने के आभूषण जब्त किए। इसकी कीमत 7 करोड़ से अधिक बताई गई। जीआरपी ने मामले की जांच का दायरा सूरत तक बढ़ाया है। बताया जा रहा है कि युवक करोड़ों का सोना लेकर फेरीवालों की तरह शहर आते हैं, सोने के व्यापारियों को बेचते हैं।
आरपीएफ और जीआरपी ने ही की कार्रवाई – जानकार बताते हैं कि कटनी लंबे समय से हवाला का केंद्र रहा है। अमूमन ऐसे मामलों में वित्तीय विभाग से जुड़े अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए, लेकिन कटनी में ऐसा नहीं हुआ। लाखों की नकदी और करोड़ों के जेवर पर आरपीएफ और जीआरपी ने पकड़ा। ऐसे मामले सामने आने के बाद वित्तीय मामलों पर नजर रखने वाले विभाग के अफसरों की गतिविधियों पर सवाल उठ रहे हैं।
पहले भी सामने आ चुका है हवाला का मामला- कटनी में आठ सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का हवाला का मामला पहले भी सामने आ चुका है। जब गरीब परिवार के युवकों से नौकरी के नाम पर दस्तावेज लेकर बैंक में खाता खोलकर करोड़ों रुपये यहां से वहां भेजा गया। इस मामले में इंकम टैक्स के साथ इडी ने जांच प्रारंभ की थी। कटनी के कोतवाली थाने में इस मामले में तीन एफआइआर दर्ज होने के बाद तत्कॉलीन एसपी गौरव तिवारी ने सख्ती से जांच प्रारंभ की तो उनका ट्रांसफर भी रातोंरात कर दिया गया।
जेवर मिलने का मामला बड़ा मामला है। इंकम टैक्स विभाग अपने एंगल से जांच कर रही है, जीआरपी की जांच भी चल रही है। हमारी टीम सूरत जाएगी। जांच में जो भी इनपुट मिलेगा उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुनील कुमार एसपी रेल जबलपुर.

Home / Katni / हवाला और सोना तस्करी का जंक्शन बन रहा कटनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो