scriptकटनी-रीवा 150 किलोमीटर के हाइवे में फंसा 200 मीटर का पेंच | Katni-Rewa 200-meter screw stuck in 150 km highway | Patrika News
कटनी

कटनी-रीवा 150 किलोमीटर के हाइवे में फंसा 200 मीटर का पेंच

घुनवारा बाइपास में 200 मीटर जमीन का मुआवजा विवाद, अधर में प्रोजेक्ट.

कटनीNov 17, 2019 / 05:32 pm

raghavendra chaturvedi

nh 30

राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 सितारगंज-अपरान्ह पट्नम

कटनी. राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 में कटनी से रीवा के बीच सड़क चौड़ीकरण और नवीनीकरण की 150 किलोमीटर लंबी सड़क परियोजना में 200 मीटर सड़क विवाद ने करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट को संकट में डाल दिया है।
घुनवारा गांव में बाइपास निर्माण के बाद उसे मुख्य मार्ग से जोडऩे के लिए 200 मीटर जमीन का विवाद है।
एनएचएआइ अधिकारियों के अनुसार यहां पर पहले सरकार द्वारा तय गाइडलाइन अनुसार अनिल तिवारी और सुनील तिवारी को मुआवजा राशि दी गई थी। अब उनके द्वारा वर्गमीटर के आधार पर मुआवजा राशि की मांग की जा रही है। इसी विवाद के कारण सड़क निर्माण का काम पूरा नहीं हो पा रहा है।
एनएचएआइ अधिकारियों के अनुसार घुनवारा बाइपास में चल रहे विवाद की जानकारी सतना में जिला प्रशासन के अधिकारियों को कई बार दी गई, लेकिन समस्या के समाधान को लेकर ध्यान नहीं दिया गया। अब इस पूरे प्रोजक्ट के पूरा में यह 200 मीटर सड़क निर्माण बाधा बन रही है।
कटनी से रीवा के बीच हाइवे निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। घुनवारा बाइपास में विवाद हल होने पर कटनी से रीवा की दूरी दो घंटे में पूरी होगी। हाइवे में सफर आसान बनाने के लिए नौ बाइपास का निर्माण करवाया गया है। इसमें झुकेही, समागंज, पथरहा, पकरिया, अमदरा, घुनवारा (निर्माणाधीन), मैहर, अमरपाटन व बेला शामिल हैं।
एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सोमेश बाझल ने बताया कि कटनी से रीवा के बीच हाइवे नवीनीकरण परियोजना का काम लगभग पूरा हो गया है। घुनवारा बाइपास में 200 मीटर की कनेक्टिविटी के लिए अनिल तिवारी और सुनील तिवारी से बातचीत चल रही है। उन्हे पहले मुआवजा मिल गया है। अब वर्गफिट में मुआवजा की मांग की जा रही है। विवाद हल होते ही काम पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो