scriptकिसानी, दस बाक्स में मधुमक्खी का पालन कर इसका करेंगे उत्पादन | kisaanee, 10 baaks mein madhumakkhee ka paalan kar isaka karenge utpaa | Patrika News
कटनी

किसानी, दस बाक्स में मधुमक्खी का पालन कर इसका करेंगे उत्पादन

किसानी, दस बाक्स में मधुमक्खी का पालन कर इसका करेंगे उत्पादन

कटनीJun 06, 2019 / 06:38 pm

Sanjay Tiwari

kisaanee, 10 baaks mein madhumakkhee ka paalan kar isaka karenge utpaa

kisaanee, 10 baaks mein madhumakkhee ka paalan kar isaka karenge utpaa

कटनी। वर्तमान में किसान भी आधुनिक हो गए हैं अब वे खेती को लाभ का धंध बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। स्थिति यह है कि जिन दिनों खेत खाली डले रहते थे उन दिनों में भी किसानों का यह प्रयास रहता है कि कोई फसल की बुवाई कर लाभ कमाया जाए। इसी के चलते किसान अब परम्परागत खेती से हटकर कहीं डिंगरा तो कहीं अन्य फसल की पैदावार ले रहे हैं। ऐसा ही प्रयास बहोरीबंद के किसान ने करने का प्रयास किया है और वे मधुमक्खी पालन में हाथ बंटा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इससे उन्हें काफी लाभ होगा।


किसान अब खेती में नित नया नवाचार कर रहे हैं, ताकि खेती लाथ का धंधा बन सके। परंपरागत और सीजन की खेती में किसानों को कई बार भारी जोखिम उठाना पड़ता है। मौसम की प्रतिकूलता किसानों की कमर तोड़ देती है, लेकिन अब किसान उद्यानिकी की पहल पर अपने आप को मजबूत बनाने के क्रम में बढ़ रहे हैं। जिले के कई किसान अब मधुमक्खी पालन भी अपना हाथ बंटा रहे हैं। ऐसा ही प्रयास बहोरीबंद के किसान ने किया है। उद्यानिकी अधिकारियों की सलाह पर किसान ने मधुमक्खी पालन का काम शुरू किया है।


जानकारी के अनुसार ग्राम डुंगरहाई विकासखंड बहोरीबंद के कृषक अशोक सिंह ने शहद उत्पादन के लिए मधुमक्खी पालन का कार्य प्रारंभ किया है। प्रारंभिक तौर पर किसान ने 10 बॉक्स रखकर मधुमक्खी पालन शुरू किया है। जैविक कृषि पाठशाला नैगवां के संचालक रामसुख दुबे के मार्गदर्शन एवं उपस्थिति में कार्य किया जा रहा है। किसान को जैविक खेती के लिए भी जागरुक किया गया है।

Home / Katni / किसानी, दस बाक्स में मधुमक्खी का पालन कर इसका करेंगे उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो