scriptकटनी के बच्चे से भरेगी माल्टा देश के दंपत्ति की गोद, हो रही यह खास पहल | Malta's husband and wife will adopt a child from India | Patrika News
कटनी

कटनी के बच्चे से भरेगी माल्टा देश के दंपत्ति की गोद, हो रही यह खास पहल

14 फरवरी को फेमली कोर्ट से दिलाया जाएगा गोद, एक साल से गोद दिलाने चल रही थी प्रक्रिया

कटनीFeb 06, 2023 / 05:12 pm

balmeek pandey

कटनी के बच्चे से भरेगी माल्टा देश के दंपत्ति की गोद, हो रही यह खास पहल

कटनी के बच्चे से भरेगी माल्टा देश के दंपत्ति की गोद, हो रही यह खास पहल

कटनी. माल्टा देश के दंपत्ति की सूनी गोद कटनी अनाथ आश्रम के बच्चे से भरेगी। बेसहारा बच्चे को माता-पिता मिलने जा रहे हैं। सात समंदर पार से पति-पत्नी बेटे की चाह में भारत पहुंचेंगे। कटनी पहुंचकर किलकारी शिशु गृह में बच्चे से मिलेंगे। 14 फरवरी को फेमली कोर्ट के माध्यम से बच्चे को गोद दिलाया जाएगा। लगभग एक साल से बेटे की चाह के लिए माल्टा के दंपत्ति ने भारत से बच्चा गोद लेने के लिए कारा पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया अपना रहे हैं। तीन साल के लीगल फ्री बच्चे को गोद दिलाया जाएगा।
जानकारी के अनुसार सिंगरौली जिला में नवजात बच्चा रेस्क्यू किया गया था। झाडिय़ों में पड़ा हुआ बच्चा मिला। बेसहारा को सहारा देने के लिए बाल कल्याण समिति के माध्यम से बच्चा कटनी लाया गया। बच्चे को किलकारी शिशुगृह में रखा गया, जहां पर अब बच्चा पूरी तरह से तंदुरुस्त है। बच्चे को माता-पिता के रूप में सहारा मिलने जा रहा है। गौरतलब है कि जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस, एनजीओ, बाल मिद्ध ग्राम, आवास संस्था, बाल कल्याण समिति, आरपीएफ, विशेष किशोर पुलिस इकाई द्वारा बच्चों का रेस्क्यू कर सहारा दिया जा रहा है व मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है।

यह है प्रक्रिया
जानकारी के अनुसार कारा (सेंट्रल एडाप्शन रिसोर्स एथॉरिटी) केंद्रीय दत्तक अभिकरण में बच्चा गोद लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद तीन राज्यों का चयन करना होता है। कितनी उम्र का बच्चा गोद लेना है, लड़का या लड़की गोद लेना है यह पूछा जाता है। वेटिंग वालों को पहले प्राथमिकता दी जाती है।

फेमली कोर्ट से दिया जा रहा बच्चा
माल्टा की दंपत्ति को फेमली कोर्ट के माध्यम से बच्चा गोद दिया जा रहा है। हालांकि अब नियम में बदलाव हो गया है। अब जो भी दंपत्ति अनाथ बच्चों को गोद लेंगे उनकी प्रक्रिया कलेक्टर कोर्ट से होगी। यह पहल किशोर न्याय अधिनियम नवीन संसोधन नियम में तय प्रावधान के तहत होगा।

यह है जिले में बच्चों की स्थिति
– 12 बच्चे अनाथ आश्रमों में हैं लीगल फ्री
– 1 से 6 वर्ष तक हैं दो बच्चे।
– 7 से 18 वर्ष के हैं 8 बच्चे।
– 38 बच्चे अभी तक दिए जा चुके हैं गोद।

वर्जन
किलकारी शिशुगृह में रह रहे तीन वर्ष के बच्चे को माल्टा देश के दंपत्ति द्वारा गोद लिया जा रहा है। बच्चा लीगल फ्री हो चुका है। गोद दिलाने की संपूर्ण प्रक्रिया अपनाई जा चुकी है। 14 फरवरी को विदेश से दंपत्ति पहुंचेंगे, जिन्हें कोर्ट के माध्यम से गोद दिलाया जाएगा।
नयन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग।

Home / Katni / कटनी के बच्चे से भरेगी माल्टा देश के दंपत्ति की गोद, हो रही यह खास पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो