scriptफ्लाइओवर के नीचे बनेगा शवगृह, स्ट्रेचर पर 500 मीटर दूर ले जाना पड़ेगा शव | mortuary, district hospital, flyover, stretcher, dead body, katni news | Patrika News
कटनी

फ्लाइओवर के नीचे बनेगा शवगृह, स्ट्रेचर पर 500 मीटर दूर ले जाना पड़ेगा शव

जिला अस्पताल परिसर में जगह के अभाव के कारण दूर किया जाएगा निर्माण

कटनीAug 11, 2022 / 06:08 pm

narendra shrivastava

mortuary, district hospital, flyover, stretcher, dead body, post mortem, katni news

mortuary, district hospital, flyover, stretcher, dead body, post mortem, katni news

कटनी। जिला अस्पताल में नए शवगृह का निर्माण किया जाएगा। नया शवगृह सीएमएचओ कार्यालय के समीप फ्लाइओवर के नीचे स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर बनेगा। जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर व वार्डों से इसकी दूरी करीब 500 मीटर है। अब स्ट्रेचर पर शव को 500 मीटर दूर ले जाकर शवगृह में रखना पड़ेगा। यहां उनका पोस्टमार्टम होगा। दरअसल इसमें सबसे अधिक समस्या मृतक के परिजनों को होगी। अस्पताल में मौत के बाद मृतक के परिजन ही शव को स्ट्रेचर पर ले जाते हुए दिखाई पड़ते हैं। प्रबंधन न तो वार्ड ब्वाय उपलब्ध करवा पाता है और न ही स्वास्थ्यकर्मी। नए शवगृह का निर्माण पीडब्लूडी द्वारा किया जाएगा।

पुराना भवन तोड़कर बनाई जाएगी केयर यूनिट
जानकारी के अनुसार अस्पताल में वर्ष 2006 में पोस्टमार्टम गृह का निर्माण विधायक निधि से किया गया था। अब इस भवन को तोड़ा जाएगा। इसके अलावा वैक्सीन भंडार गृह व ब्लड बैंक भवन को तोड़कर यहां करोड़ों रुपए की लागत से क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, जिसके चलते शव गृह दूसरी जगह बनाया जाएगा।

बदहाल सड़क, कैसे स्ट्रेचर पर ले जाएंगे शव
अस्पताल परिसर से सीएमएचओ कार्यालय तक जाने वाली सड़क खराब है। कहीं उतार-चढ़ाव है तो कहीं गड्ढे हैं। रास्ते में आवारा श्वानों का जमघट रहता है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। बीच में डॉक्टर क्वार्टर बने हैं। ऐसी स्थिति में शवों को स्ट्रेचर पर ले जाने में परेशानी होगी।

क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण के लिए वैक्सीन भंडार गृह, ब्लड बैंक व शवगृह को तोड़ा जाना है। नया शवगृ़ह फ्लाईओवर के नीचे बनाया जाएगा।
डॉ. यशवंत वर्मा, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Home / Katni / फ्लाइओवर के नीचे बनेगा शवगृह, स्ट्रेचर पर 500 मीटर दूर ले जाना पड़ेगा शव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो