script#coronavirus: संकट की घड़ी में स्वच्छतादूत निभा रहे बड़ी जिम्मेदारी, शहर में सफाई के साथ हो रहा कीटनाशक दवाओं का छिड़काव | Municipal sanitation workers are doing sanitation | Patrika News
कटनी

#coronavirus: संकट की घड़ी में स्वच्छतादूत निभा रहे बड़ी जिम्मेदारी, शहर में सफाई के साथ हो रहा कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

नगर पालिक निगम कटनी द्वारा निगमायुक्त आरपी सिंह के निर्देशन में नगर की सफाई व्यवस्था की जा रही है। समस्त वार्डों की नालियों एवं सड़कों की सफाई के बाद कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया जा रहा है।

कटनीMar 31, 2020 / 07:33 pm

balmeek pandey

Municipal sanitation workers are doing sanitation

Municipal sanitation workers are doing sanitation

कटनी. नगर पालिक निगम कटनी द्वारा निगमायुक्त आरपी सिंह के निर्देशन में नगर की सफाई व्यवस्था की जा रही है। समस्त वार्डों की नालियों एवं सड़कों की सफाई के बाद कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया जा रहा है। कावसजी वार्ड में भीमराव चौक से विवेकानंद चौक तक, रमेश वंशकार के मकान के बाजू वाले नाले की सफाई, गड्ढा टोला बस्ती की नालियों, माधव नगर स्थित गेट के पास एवं डिवाईडर, स्टेट बेंक तिराहा, बस स्टेण्ड प्रांगण सहित प्लेटफॉर्म की सफाई, पन्ना मोड, माधवनगर से दुगाड़ी नाला तक डिवाइडर की सफाई, मदन मोहन चौबे वार्ड में कटायेघाट मोड़ से डन कॉलोनी तक के डिवाइडर, बाबा नारायण शाह वार्ड में नालियों की सफाई, गाटर घाट की नालियां, बाल गंगाधर तिलक वार्ड स्थित इंदिरा नगर की नालियां, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड गहोई बस्ती गली नंबर 2 में नालियों की सफाई, मुक्तिधाम जालपा वार्ड में अन्य मार्गो की सफाई व कचरे के उठाव हुआ।

इन वार्डों में हुई सफाई
करोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सीएलपी पाठक वार्ड की समस्त गलियों में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव, मसुरहा वार्ड की विभिन्न गलियों में, पंडित दीनदयाल उपाध्याय वार्ड स्थित दुबे कॉलोनी श्रीराम पाठक गली नालियों की सफाई उपरान्त कीटनाशक दवाईयों का छिडकाव, वेंकट वार्ड स्थित सुब्बाराव गली शास्त्री कालोनी, साहू गली, रमजानकी हनुमान वार्ड के विभिन्न स्थलों में, आचार्य विनोवा भावे वार्ड स्थित दुर्गा चौक खिरहनी, सहित नगर के अन्य स्थलों में कीटनाशक दवाईयों, ब्लीचिंग पाउडर एवं अन्य दवाईयों का छिड़काव का कार्य किया गया।

यहां भी चला अभियान
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वच्छता दूत शहर में मुस्तैद हैं। निगम के स्वच्छता दूत प्रत्येक वार्डों में सुबह से ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं। निगमायुक्त आरपी सिंह निर्देश में नगर में दिनभर कीटनाशन दवाईयों के छिड़काव किया जा रहा है। मच्छरों एवं अन्य मौसमी बीमारियों से निजात के लिए भी रोजाना रात्रि में फागिंग मशीन से धुआं किया जा रहा है। आजाद चौक से चांडक चैक, पन्ना मोड, चन्द्र शेखर आजाद वार्ड स्थित साहू धर्मशाला रोड के पास, गाटर घाट, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड मंडी मेन रोड, गल्ला मंण्डी के समने, पीडब्ल्यूडीडी कॉलोनी, नेहरू वार्ड, अंबेडकर वार्ड में सफाई का कार्य कराया गया। सरस्वती स्कूल के पीछे की नाली, कावसजी वार्ड मलिन बस्तियों, बरगवां स्थित सुलभ शौचालय के पीछे एवं अन्य गलियों की नालियों की सफाई का कार्य कराया गया।

इधर भी हुई सफाई
कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए गुरूनानक वार्ड सब्जी मण्डी, लाभ काम्पलेक्स के पीछे वाली गली में, सीएलपी वार्ड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड, रंगनाथ मंदिर स्थित एम्ंबुलेंस रोड, वीर सावरकर वार्ड स्थित मलिन बस्तियों में, गहोई कॉलोनी गली नंबर 1, बंगला लाईन हनुमान मंदिर के पास, बर्मन गली, शास्त्री कालोनी में गौतम आटा चक्की, शास्त्री कॉलोनी का संपूर्ण क्षेत्र, वेंकट वार्ड, तिलक राष्ट्रीय स्कूल के पीछे ब्लीचिंग पाउडर से छिड़काव कार्य, नया गांव चर्च के पीछे, तुलसी नगर, सहित नगर के अन्य क्षेत्रो में सफाई व कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव हुआ। उपायुक्त अशफाक परवेज कुरैशी ने बताया कि निगम प्रशासन द्वारा नगर की सफाई के साथ सेनेटाइजेशन भी कराया जा रहा है। कंटोल रूम में टोल फ्री नंबर के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित गति से निकराकरण किया जा रहा है।

सुरक्षा के साथ जरूरतमंदों की पुलिस मिटा रही भी भूख
कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान चल रहे लॉकडाउन में पुलिस लोगों की सुरक्षा में महती भूमिका निभा रही है। लोगों को महामारी से बचाने के लिए न सिर्फ जागरुक कर रही है बल्कि अब मदद के लिए भी आगे आ रही है। ऐसा ही एक मामला बरही में सामने आया है। जहां पर बरही थाना प्रभारी अंकित मिश्रा स्टाफ के साथ मेला ग्राउंड बरही में अनाज, सब्जी लेकर पहुंचे। यहां पर घुम्मकड़ जाति के 12 परिवारों को राशन एवं सब्जी का वितरण किया। बता दें कि यह परिवार पेट पालने के लिए यह ठहरा हुआ था। लॉक डाउन के कारण फंस गए हैं। उनके सामने भरण-पोषण की समस्या निर्मित हो गई थी। बरही पुलिस वहां पहुंची और खाद्य सामग्री का वितरण किया। खाद्यान्न सामग्री पाकर के लोग खुश हुए।

सतना से बरही पैदल चलकर आए युवक
लॉकडाउन के चलते आवागमन के लिए लोगों को साधन नहीं मिल रहे। ऐसे में बीच रास्ते में फंसे लोग पैदल चलकर घरों तक पहुंच रहे हैं। शनिवार को 6 युवक सतना से बरही लगभग 88 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचे। इसमें प्रदीप कुमार कुशवाहा पिता शियशरण (17), दुलीचंद लिटा रूपचंद भूमिया (35), विष्णु काछी पिता नमई, नागेंद्र कुमार पिता धनीराम भूमिया (23), राजेन्द्र पिता रामचरण कुशवाहा व अजय पिता धनीराम भूमिया शामिल रहे।

Home / Katni / #coronavirus: संकट की घड़ी में स्वच्छतादूत निभा रहे बड़ी जिम्मेदारी, शहर में सफाई के साथ हो रहा कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो