scriptयहां सालभर बरती लापरवाही, अब निगम अधिकारियों करना पड़ रहा ये काम…पढि़ए खबर | municipal was behind in recovery | Patrika News
कटनी

यहां सालभर बरती लापरवाही, अब निगम अधिकारियों करना पड़ रहा ये काम…पढि़ए खबर

सवा माह बाकी, पांच करोड़ वसूलने में निगम का छूट रहा पसीना, कर वसूली में गति नहीं ला पा रहे अधिकारी, वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में अब दौड़ रहा अमला

कटनीFeb 22, 2019 / 12:12 pm

mukesh tiwari

municipal was behind in recovery

municipal was behind in recovery

कटनी. वित्तीय वर्ष को समाप्त होने में लगभग सवा माह का समय बाकी है। ऐसे में नगर निगम के राजस्व अमले को कर वसूली शत प्रतिशत करने में पसीना छूट रहे हैं। सालभर कर वसूली में लापरवाही करने का नतीजा यह है कि अब अंतिम दिनों में सुबह से लेकर देर शाम तक अमला वार्डों में दौड़ रहा है और उसके बाद भी राजस्व वसूली में गति नहीं आ पा रही है। पिछले वर्ष निगम ने वित्तीय वर्ष में 4 करोड़ 35 लाख रुपये कर की वसूली की थी। इस वर्ष लक्ष्य अनुसार लगभग पांच करोड़ रुपये की वसूली होनी है। पिछले साल की तुलना में शनिवार तक की स्थिति में निगम एक करोड़ 90 लाख 26905 रुपये की कर वसूली कर पाया है जबकि इस तिथि तक पिछले वित्तीय वर्ष में कर वसूली दो करोड़ 51 लाख 72 हजार 395 रुपये पहुंच गई थी। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 61 लाख से अधिक की वसूली राजस्व विभाग ने कम की है।
अंतिम समय पर ही जोर
नगर निगम के 45 वार्डों में जलकर, प्रकाश कर व संपत्ति कर जमा कराने में राजस्व अमला सालभर काम करने की जगह वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में ही जोर लगाता रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष अक्टूबर-नवंबर माह में ही कर जमा कराने प्रयास हुए थे और उसके बाद आंकड़ा 31 मार्च तक चार करोड़ पार कर गया था।
दो बार जाहिर कर चुके हैं नाराजगी
वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में कर की स्थिति को लेकर आयुक्त दो बार समीक्षा बैठक ले चुके हैं। दोनों ही बैठकों में आशानुरूप कर वसूली न होने पर आयुक्त नाराजगी भी जाहिर कर चुके हैं। साथ ही शहर के बड़े बकायादारों को सूचना भेजने और विशेष दल भी गठित किए जा चुके है।
खास बातें-
– पिछले साल की तुलना में 61 लाख से अधिक पीछे चल रहा विभाग
– पिछले वर्ष 16 फरवरी तक दो करोड़ 51 लाख 72 हजार 395 रुपये हुई थी कर वसूली
– इस वर्ष एक करोड़ 90 लाख 26 हजार 905 रुपये हुए जमा

– इनका कहना है..
वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक अधिक से अधिक कर वसूली करने के निर्देश अमले को दिए गए हैं। विशेष दल गठित कर वार्डों में अमला भेजा जा रहा है। जलकर जमा न करने वालों के कनेक्शन विच्छेद करने के साथ वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
टीएस कुमरे, आयुक्त नगर निगम

Home / Katni / यहां सालभर बरती लापरवाही, अब निगम अधिकारियों करना पड़ रहा ये काम…पढि़ए खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो