scriptप्राकृतिक चिकित्सा- दमकेगा चेहरा, स्किन पर आएगा कसाव | Natural Medicine - Glow on skin | Patrika News
कटनी

प्राकृतिक चिकित्सा- दमकेगा चेहरा, स्किन पर आएगा कसाव

यूज्ड ग्रीन टी बैग के हैं कई फायदे, जरूर आजमाएं

कटनीJul 01, 2019 / 07:01 pm

narendra shrivastava

Natural Medicine - Glow on skin

Natural Medicine – Glow on skin

जबलपुर। आप ग्रीन टी पीने के बाद बाद यूज्ड टी बैग को न फेंके। इसके बहुत फायदे हैं। इसका इस्तेमाल आप चेहरे की सुंदरता में करें। आपके चेहरे को को दमकाने और स्किन में कसाव लाने में बहुत मदद करेगा। इसका प्रयोग महिला-पुरुष कोई भी कर सकता है। एक उम्र के बाद लोगों के चेहरे का ग्लो खतम हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं साथ ही उम्र में फर्क नजर आएगा। चलिए यूज्ड ग्रीन टी बैग के कुछ खास उपाय बताते हैं।

आंखों की सुंदरता में सहायक
इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फेंकने की बजाए उनका इस्तेमाल आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद आंखों के नीचे रखें। ग्रीन टी में टैनिन होता है जो आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है और त्वचा को कसाव देता है। जिससे आंखें सुंदर दिखती हैं।

चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रब
ग्रीन टी का स्क्रब चेहरे के लिए अच्छा होता है। यह एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब है जो चेहरे पर कसाव लाता है और प्राकृतिक रूप से चेहरे का ग्लो बढ़ाता है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग में थोड़ी सी दानेदार चीनी और पानी मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। इसे ज्यादा देर तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

ग्रीन टी फेसपैक
ग्रीन टी का फेसपैक बनाने के लिए शहद, ग्रीन टी और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें और 10 -15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगाएं। ग्रीन टी चेहरे को कसाव देती है और बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर का काम करता है जो चेहरे को अंदर से साफ करता है। साथ ही शहद त्वचा का ग्लो बढ़ाती है। अगर आपके पास फेसपैक लगाने का टाइम नहीं है तो आप टी बैग्स को ठंडा करके उससे फेस की मसाज कर भी सकते हैं।

बालों को देता है चमक
ग्रीन टी बैग त्वचा के लिए जितने उपयोगी हैं बालों के लिए उतने ही फायदेमंद। कुछ ग्रीन टी बैग्स को पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लें और रात भर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन गीले बालों पर ग्रीन टी बैग वाला पानी डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है, जो बालों को बालों को चमक प्रदान करता है।

पिम्पल और पिम्पल के माक्र्स हो जाएंगे दूर
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है ये पिम्पल वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकती है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग को ठंडा करके फेस पर लगाने से पिम्पल की शिकायत कम होती है साथ ही पिम्पल के पुराने दाग-धब्बे चले जाते हैं।

Home / Katni / प्राकृतिक चिकित्सा- दमकेगा चेहरा, स्किन पर आएगा कसाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो