यहां मजदूरों से कराया जा रहा ऐसे काम कि देखकर चौंक जाएंगे आप, देखिए वीडियो

Mukesh Tiwari | Publish: Jul, 14 2018 12:18:02 PM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

भवन निर्माण में नहीं श्रमिकों की सुरक्षा के इंतजाम, शहर में ठेकेदार करा रहे काम, दुर्घटनाओं के बाद भी विभाग नहीं दे रहा ध्यान

कटनी. एक ओर सरकार श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं में करोड़ों रुपये फूंक रही है तो दूसरी ओर शहर में उनकी सुरक्षा के ही कोई इंतजाम नहीं हैं। शहर में निजी व सरकारी भवनों में काम करने वाले मजदूरों से काम कराने वाले ठेकेदार सुरक्षा के उपाय को दरकिनार कर रहे हैं तो श्रम विभाग के अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। गर्मी भर कॉलोनियों में कराए गए भवनों के निर्माण में बारिश होने के साथ छत डालने का काम जारी है। ऊंचाई में काम करने वाले श्रमिकों के पास नियमानुसार हेलमेट, ग्लब्ज के साथ ही सुरक्षा बेल्ट का इंतजाम होना चाहिए। अधिकांश स्थानों पर शासन के इस नियम की अनदेखी कर मजदूरों से जोखिम उठाकर काम कराया जा रहा है।
पांच दिन पूर्व ही हुई घटना
शहर में भवन निर्माण के दौरान सुरक्षा के इंतजाम न होने से श्रमिकों के गिरकर घायल होने की घटनाएं आए दिन होती है। पांच दिन पूर्व ही कुठला थाना क्षेत्र के कैलवारा खुर्द के झुरही टोला में गौशाला निर्माण के दौरान एक श्रमिक युवती गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई थी। इसके पहले भी कुठला थाना क्षेत्र में एक श्रमिक घायल हुआ था। घटनाओं के बाद भी श्रम विभाग के अधिकारी मामलों में संज्ञान नहीं ले रहे हैं। लापरवाही पूर्वक काम कराने के दौरान हुई घटनाओं को लेकर अभी तक पुलिस ही संबंधित ठेकेदार या निर्माण एजेंसी के खिलाफ मामला दर्ज करती रही है।
इनका कहना है...
ऐसे मामलों में भवन का काम कराने वाले मालिक पर कार्रवाई का प्रावधान है। विभाग की ओर से ठेकेदारों पर कार्रवाई का कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे स्थान जहां असुरक्षित रूप से काम कराया जा रहा है, उनपर नजर रखी जाएगी। साथ ही इसके लिए वरिष्ठ कार्यालय को भी इस तरह की परेशानी से अवगत कराते हुए मार्गदर्शन लिया जाएगा।
विनोद मिश्रा,श्रमपदाधिकारी कटनी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned