scriptसुरक्षा इंतजामों पर खरे नहीं उतर रहेे बैंक प्रबंधन, सामने आई बड़ी बेपरवाही | Negligence security of banks in katni | Patrika News
कटनी

सुरक्षा इंतजामों पर खरे नहीं उतर रहेे बैंक प्रबंधन, सामने आई बड़ी बेपरवाही

बैंकों में कोई भी आए-जाए, सुरक्षा गार्ड ही नहीं तो रोकेगा कौन

कटनीApr 21, 2019 / 04:47 pm

balmeek pandey

Negligence security of banks in katni

Negligence security of banks in katni

कटनी. शहर के बैंक चोर-उचक्कों के निशाने पर हैं। हाल ही में हुई घटनाएं कुछ ऐसा ही संकेत दे रही हैं। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने कई दफा बैंक प्रबंधनों को सुरक्षा इंतजाम के लिए चेताया पर अब तक सभी बैंकों में न तो सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए और न ही एटीएम बूथ सुरक्षित हुए। शहर में कोतवाली थाना के समीप स्थित भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा में चोरी की घटना ने शहर में संचालित विभिन्न बैंकों की शाखाओं में सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खड़ा कर दिया है। बैंक को हम सबसे अधिक सुरक्षित समझकर मेहनत की कमाई व अन्य कीमती सामनों को लॉकर में रखते है, उन्ही बैंकोंं का प्रबंधन सुरक्षा के प्रति किस कदर लापरवाह है कि वह बैंकों की सुरक्षा के लिए गार्ड तक तैनात नही करते हैं। जहां पर गार्ड तैनात भी हैं तो अन्य कामों में मशगूल रहते हैं। पत्रिका ने गुरुवार को मुख्य शाखा, बैंक ऑफ बड़ौदा सहित ब्रिज के नीचे स्थित स्टेट बैंक की सुरक्षा व्यवस्था देखी तो हकीकत सामने आई। मुख्य शाखा में गार्ड तो तैनात थे, लेकिने वे उपभोक्ताओं से बातों में मशगूल रहे। तो वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा में गार्ड आराम से बैठे दिखे। स्टेट बैंक खिरहनी में तो बताया गया कि ढाई साल से गार्ड ही नहीं है। मुख्य शाख व चेस्ट अनूपपुर भेज दिए गए हैं।

यह कैसा दिखावा
कई बैंकों ने सुरक्षा के नाम पर दिखावा कर रखा है। बैंकों ने खानापूर्ति के तौर पर दिन मेंं तो गार्ड की तैनाती कर रखी है, लेकिन रात्रि को गार्ड की नियुक्ति नहीं होने से सुरक्षा के इंतजाम भगवान भरोसे ही रहते है। जिन इक्का-दुक्का बैंकों में दिन के दौरान गार्ड की तैनाती है, वहां भी गार्ड निर्धारित ड्रेस व हथियारों से लैस नहीं होते है। कई बैंकों में कार्यरत गार्ड तो कई बार सुरक्षा की चिंता छोड़कर बैंक के ही कार्य में व्यस्त रहते है। इन सबके बावजूद बैंक प्रबंधन बेपरवाह है। स्थिति यह है कि बैंकों में कोई भी संदिग्ध आए-जाए, जब गार्ड ही नहीं तो पूछताछ कौन करेगा। ऐसे में बदमाश आसानी से वारदात कर जाते हैं।

एटीएम की सुरक्षा भी भगवान भरोसे
शहर में संचालित अधिकांश बैंकों के एटीएम भी भगवान भरोसे ही संचालित है। अधिकांश बैंकों के एटीएम पर दिन व रात्रि को गार्ड की नियुक्ति नहीं होने से एटीएम के भीतर लोगों का जमावड़ा बना रहता है। इससे एटीएम कार्ड बदलने व पिन देखकर खातें से रकम निकालने की घटनाएं भी हो चुकी है। जानकार बताते हैं कि हर बैंक प्रबंधन बैंक संपत्ति और एटीएम का बीमा कराता है। सालभर में बीमा के प्रीमियम से कहीं ज्यादा गार्ड लगाने का खर्च आता है। इसलिए प्रबंधन प्रत्येक शाखा में सुरक्षाकर्मी रखने को तैयार नहीं रहता। मुख्य शाखाओं में सुरक्षाकर्मी लगा लेते हैं।

इनका कहना है
बैंक और एटीएम की सुरक्षा के लिए बैंक प्रबंधन को कई बार कहा गया। पुख्ता इंतजाम नहीं हो पाए। पुलिस अपनी ओर से सुरक्षा के प्रयास करती है पर बैंक को अपने संस्थान और एटीएम बूथ पर सुरक्षाकर्मी रखना चाहिए। इस दिशा में पहल की जाएगी।
संदीप मिश्रा, एएसपी।

Home / Katni / सुरक्षा इंतजामों पर खरे नहीं उतर रहेे बैंक प्रबंधन, सामने आई बड़ी बेपरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो