scriptइस जिले में 15 हजार बच्चों की ऐसी विवशता कि परिजन ही हताश, लेकिन अफसर बने बेपरवाह | Not distributed bicycles to students in Katni district | Patrika News
कटनी

इस जिले में 15 हजार बच्चों की ऐसी विवशता कि परिजन ही हताश, लेकिन अफसर बने बेपरवाह

प्रवेश लेने के बाद आई परीक्षा की घड़ी, साइकिल से महरूम 15 हजार बच्चे, कक्षा 6वीं में 3912 व कक्षा नौवमीं में 10646 बच्चों को होना है साइकिल का वितरण

कटनीJan 23, 2019 / 11:38 am

balmeek pandey

Not distributed bicycles to students in Katni district

Not distributed bicycles to students in Katni district

कटनी. बच्चों का रूझान पढ़ाई की ओर बढ़े और वे आसानी से स्कूल आ-जा सकें इसके लिए सरकार ने साइकिल वितरण योजना शुरू की है, लेकिन जिले में यह योजना दम तोड़ती नजर आ रही है। जिले में कक्षा छठवीं और नौवीं में प्रवेश लेने वाले 14 हजार 559 बच्चों के प्रवेश के बाद परीक्षा का समय आ गया है, लेकिन अबतक वे साइकिल से महरूम हैं। विवशता ऐसी की बच्चों को पैदल या फिर जुगाड़ करके स्कूल पहुंचना पड़ रहा है। शैक्षणिक सत्र शुरू हुये 7 माह से अधिक का समय बीत गया है, लेकिन अबतक पात्र छात्र-छात्राओं को साइकिलों का वितरण नहीं किया गया। शैक्षणिक सत्र जुलाई में शुरू होने के बाद उसी माह वेरीफिकेशन के बाद छात्र-छात्राओं को साइकिलों का वितरण हो जाना चाहिये था, ताकि बच्चे आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकें। लेकिन जिले के जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के चलते हजारों बच्चों सुविधा से महरूम हैं। जिले में कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने वाले 3919 बच्चों को और कक्षा 9वीं में अध्ययनरत 10 हजार 646 बच्चों को साइकिलों का वितरण हो जाना था। छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं के प्रति शिक्षा विभाग अब भी गंभीर नहीं हुआ। सूत्रों की मानें तो विभाग द्वारा पोर्टल में वेरीफिकेशन का कार्य समय पर पूरा नहीं किया गया। यह काम शैक्षणिक सत्र शुरू होते कर देना चाहिए था जो नहीं हो पाया।

आचार संहिता का बहाना
अक्टूबर और नवंबर माह में बच्चों को साइकिलों का वितरण न किये जाने को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी आचार संहिता का बहाना बनाये रहा। 13 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की आचार खत्म गई है। लगभग सवा माह का समय बीत गया, लेकिन अबतक साइकिल वितरण को लेकर ठोस पहल नहीं हुई। अधिकारी दफ्तर पहुंचते हैं, लेकिन टाइम पूरा कर घर वापस आ जा रहे हैं, किसी को बच्चों की समस्या से सरोकार नहीं है।

इतने बच्चे हैं साइकिल के लिए पात्र
ब्लॉक कक्षा 6वीं कक्षा 9वीं
बड़वारा 481 2164
रीठी 472 1377
कटनी 658 1367
विगढ़ 746 1828
ढीमरखेड़ा 771 1700
बहोरीबंद 463 2210
—————————
योग- 3912 10646
—————————-

साइकिल को लेकर खास-खास
– कक्षा 6वीं में 18 और कक्षा 9वीं में होना है 20 इंच की साइकिल का वितरण।
– अभी तक कक्षा 9वीं की आधी-अधूरी साइकिलों के तैयार हो पाये हैं कलपुर्जे।
– साइकिलों के कलपुर्जे आने के बाद भी तैयार नहीं हुईं कक्षा 6वीं के साइकिल।
– अभी भी लगभग 300 बच्चों का पोर्टल पर नहीं हो पाया वेरीफिकेशन कार्य।
– मंजरे टोला के बच्चे को भी साइकिल की सुविधा से किया जाना है लाभान्वित।

पार्ट बने शोपीस
साइकिल वितरण के लिए साइकिलों के पार्ट जिला मुख्यालय सहित सभी 6 ब्लॉक में आ गए हैं। उत्कृष्ट और मॉडल स्कूल को नोडल बनाया गया है। इन पार्टों को पोर्टल में पात्रता के अनुसार ब्लॉक को भेजा गया है। वहां से साइकिलें तैयार कर स्कूलों के लिए भेजी जाकर बच्चों को बांटना है, लेकिन अबतक इस दिशा में कारकर कदम नहीं उठाये गए। जनपद शिक्षा केंद्र बहोरीबंद के माध्यमिक स्कूल में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए अभी पाट्र्स भी नहीं आये हैं।

इनका कहना है
साइकिल वितरण का कार्य जिला स्तर से नहीं हो रहा है। विभाग से जो जानकारी मांग गई थी वह मुहैया करा दी गई है। पोर्टल वेरीफिकेशन हो गया है। कुछ का बचा है। बहोरीबंद ब्लॉक के लिए साइकिलों के पाट्र्स नहीं आये। शीघ्र ही साइकिल वितरण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
एनपी दुबे, डीपीसी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो