script25 दिन बाद भी नहीं सौंपी जांच रिपोर्ट, उपायुक्त ने कहा मैं तो छुट्टी पर चला गया था, लाखों का है घालमेल | Officials did not submit investigation report of MSW Katni | Patrika News
कटनी

25 दिन बाद भी नहीं सौंपी जांच रिपोर्ट, उपायुक्त ने कहा मैं तो छुट्टी पर चला गया था, लाखों का है घालमेल

नगर निगम द्वारा शहर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए अनुबंधित कंपनी एमएसडब्ल्यू की लगातार मनमानी व बेपरवाही की शिकायतें आ रहीं थीं। इस पर आयुक्त आरपी सिंह ने नगरीय प्रशासन विभाग के आदेश पर जांच कमेटी बनाकर जांच रिपोर्ट सौंपी कहा था। ताज्जबु की बात तो यह है कि 27 नवंबर से जांच शुरू हुई थी।

कटनीDec 22, 2019 / 09:44 pm

balmeek pandey

Sanitation tax imposed arbitrarily in Katni city

Sanitation tax imposed arbitrarily in Katni city

कटनी. नगर निगम द्वारा शहर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए अनुबंधित कंपनी एमएसडब्ल्यू की लगातार मनमानी व बेपरवाही की शिकायतें आ रहीं थीं। इस पर आयुक्त आरपी सिंह ने नगरीय प्रशासन विभाग के आदेश पर जांच कमेटी बनाकर जांच रिपोर्ट सौंपी कहा था। ताज्जबु की बात तो यह है कि 27 नवंबर से जांच शुरू हुई थी। 15 दिन के बाद जांच रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिल 25 दिन बाद भी जांच रिपोर्ट नहीं सौंपी गई। जांच कमेटी के अध्यक्ष उपायुक्त अशफाक परवेज कुरैशी का तर्क है कि वे जांच शुरू होने के कुछ दिन बाद छुट्टी में चले गए थे, इसलिए उन्हें कुछ पता नही है। बता दें कि नगर निगम कंपनी को हर माह 40 रुपये से अधिक का भुगतान कर रही है, इसके बाद भी जांच में यह मनमानी की जा रही है। जांच के दौरान पाया गया था कि कंपनी एमएसडब्ल्यू द्वारा शतप्रतिशत डोर-टूडोर कचरा कलेक्शन नहीं किया जाता। संकरी गलियों से कचरा संग्रहण के लिए साइकिल रिक्शा, हाथ ठेला द्वारा नहीं किया जा रहा, नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा एकत्रित किया गया कचरा वाहनों में भरकर ट्रांसफर स्टेशन भेजा जा रहा है, गीला कचरा, सूखा कचरा रखे जाने कोई व्यवस्था नहीं है, कचरे के स्थान पर मिट्टी मलमा भरा जा रहा है, ट्रांसफर स्टेशन में सीसीटी कैमरा, प्रसाधन के अलावा प्राइमरी व्हीकल ट्रिप सीट, सेकंडरी ट्रिप सीट नहीं मिली। ट्रांसफर स्टेशनों में एकसाथ गीला व सूखा कचरा कम्पेक्टरों में भरा जा रहा था। धर्मकांटा तौल पर्चियों और धर्मकांटा तौल पर्ची विवरण नहीं मिली, कम्पेक्टरों से डंप किए गए कचरे को बिना स्वतंत्र इंजीनियर के सत्यापन किए ही मशीनों में डाला जा रहा है। जांच के समय के बाद भी कचरे का भार बढ़ाया गया, कई जगह से मलबा-मिट्टी भेजना पाया गया है।

 

स्कूली बच्चों को कम्प्यूटर ज्ञान दे रही चलित लैब वर्ल्ड ऑन व्हील’, स्टूडेंट्स को मिल रहा खास फायदा


जांच टीम में ये रहे शामिल
जांच के लिए सात सदस्यीय टीम आयुक्त आरपी सिंह ने बनाई। इसमें उपायुक्त अशफाक परवेज कुरैशी जांच समिति अध्यक्ष, सुधीर मिश्रा प्रभारी कार्यपालन यंत्री, संध्या सरयाम सहायक आयुक्त, सुरेंद्र मिश्रा उपयंत्री, आदेश जैन उपयंत्री, एमएल निगम स्वच्छता निरीक्षक, संजय चौदहा सहायक ग्रेड-3 को शामिल किया गया था।

इनका कहना है
कुछ दिनों तक जांच के दौरान शामिल रहा, फिर अवकाश पर चला गया था। इसके बाद क्या जांच हुई और कौन-कौन शामिल रहे, इसके बारे में अभी जानकारी नहीं है। सभी सदस्यों से सोमवार को रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। इसके बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार होगी।
अशफाक परवेज कुरैशी, उपायुक्त व जांच कमेटी नोडल अधिकारी।

Hindi News/ Katni / 25 दिन बाद भी नहीं सौंपी जांच रिपोर्ट, उपायुक्त ने कहा मैं तो छुट्टी पर चला गया था, लाखों का है घालमेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो