scriptइस शहर को मिली एक और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड ओटी की सौगात, ट्रामा सेंटर में निर्माण प्रारंभ | Operation Theater of International Standard in District Hospital Katni | Patrika News
कटनी

इस शहर को मिली एक और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड ओटी की सौगात, ट्रामा सेंटर में निर्माण प्रारंभ

मरीजों को मिलेगी खास सुविधाएं, सर्जरी में डॉक्टरों को होगी आसानी

कटनीMay 04, 2019 / 12:12 pm

balmeek pandey

Operation Theater of International Standard in District Hospital Katni

Operation Theater of International Standard in District Hospital Katni

कटनी. चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में जिले को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। लाखों रुपये की लागत से ट्रामा सेंटर में माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बनाया जा रहा है। यह निर्माण कार्य भोपाल मुख्यालय के निर्देशन में रायपुर की एजेंसी कर रही है। जो तीन से चार माह के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा। 15 फीसदी काम पूर्ण हो चुका है। बता दें कि मॉड्यूलर ओटी देश के चुनिंदा महानगरों में ही मौजूद हैं, लेकिन अब शहर में भी मॉड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है। माड्यूलर ओटी में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड रहेंगे। इससे सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगी और मरीज को काफी सुरक्षा दे सकेंगे। मॉड्यूलर ओटी बेहद साफ, बैक्टीरिया मुक्त, हवा का सतत प्रवाह, काम के क्षेत्र में सकारात्मक दबाव के नीचे रेटिक्यूट होता है और सर्जरी के दौरान निर्मित वायु प्रदूषण साइट से निकाल दिया जाएगा। एंटी बैक्टीरियल पेंट खास रहेगा। ऑपरेशन थिएटर में केवल उच्च गुणवत्ता वाले जीवाणुरोधी रबर फर्श का उपयोग किया जा रहा है। ओटी में डिजिटल डिस्प्ले, कंट्रोल तापमान, आद्र्रता आदि स्थानीय मानक, समय, गैस सिस्टम के साथ एनेस्थेसिया यूनिट आदि की खास सुविधा रहेंगी। ओटी में लेमिनर एयर फ्लो रहेगा। जिससे एक दिशा में एक सतह पर हवा चलेगी और यह हवा प्यूरीफायर रहेगी। यहां के वॉल्स स्टील कवर्ड रहेंगे। इससे उनको साफ आसानी से किया जा सकेगा। फर्श इपॉक्सी कोटेड रहेगा। इससे गंदगी होने की दशा में सफाई बेहद आसान होती है। इसमें कोई जोड़ नहीं होता है।

बनेगा एनेस्थेसिया वर्क स्टेशन
खास बात यह है कि ओटी में एनेस्थेसिया वर्क स्टेशन बनेगा। यहां पर बेहोशी वाली दवाएं रहेंगी। मरीजों की बेहोशी के दौरान ज्यादा अच्छे से देखभाल हो सकेगी। इसके अलावा सेंट्रलाइडज गैस सक्शन रहेंगे। इससे जो भी गैस होगी वह बाहर के श्रोत से आएगी इससे कोई हादसा घटित नहीं होगा। सिलेंडर भी अंदर रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा जो भी वेस्ट मैटेरियल होगा वह ओटी से आसानी से बाहर चला जाएगा। बता दें कि जिला अस्पताल का ओटी 40-50 साल पुराने भवन में चल रहा है। यहां पर बारिश आदि के सीजन में सीपेज की अधिक समस्या रहती है, उपकरण बगैरा भी पुराने हो गए हैं। काफी दिनो से ओटी की दरकार थी।

इनका कहना है
जिला अस्पताल में माड्यूलर ओटी का निर्माण हो रहा है। जो इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मानको के आधार पर तैयार हो रही है। मुख्यालय के निर्देशन में रायपुर की एक एजेंसी बना रही है। आधुनिक उपकरण के साथ सब नया रहेगा। इसमें सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगी और सुविधाएं भी मरीजों को माकूल मिल सकेगी।
डॉ. एसके शर्मा, सीएस।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो