scriptसमर कैंप में निखर रहा खिलाडिय़ों का हुनर, क्रिकेट, फुटबॉल के साथ एथलेटिक्स की दी जा रही ट्रेनिंग | Organizing Games Summer Camp in Katni district | Patrika News
कटनी

समर कैंप में निखर रहा खिलाडिय़ों का हुनर, क्रिकेट, फुटबॉल के साथ एथलेटिक्स की दी जा रही ट्रेनिंग

एक्सीलेंस ग्राउंड और एसीसी ग्राउंड में आयोजन

कटनीMay 15, 2019 / 09:55 pm

balmeek pandey

Organizing Games Summer Camp in Katni district

Organizing Games Summer Camp in Katni district

कटनी. खेल एवं युवा कल्याण विभाग सहित शिक्षा विभाग के संयोजन में समर कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। समर कैंप में कई खेल गतिविधियां आयोजित कराई जा रही हैं। इसका मुख्य उद्देश्य खिलाडिय़ों में प्रतिभा को तराशना व खेल के प्रति उनकी रुचि बढ़ाना है। शहर सहित ग्रामीण इलाकों में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण जारी हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशन में प्रति वर्षो के भांति इस वर्ष भी कटनी जिले के स्कूल छात्रों का क्रिकेट कैम्प 2019 का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधवनगर में आयोजित हो रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी कटनी सच्चिनानंद पाण्डेय के मार्गदर्शन में कैम्प का आयोजन 13 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेगा। आयोजित शिविर में प्रशिक्षक शेखर पाठक के द्वारा सुबह 6 बजे से 8 बजे तक खेल की बारीकियां, शारिरिक दक्षता, कुशलता और मैच के अभ्यास से खिलाडिय़ों का खेल कौशल बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। प्राचार्य विभा श्रीवास्तव और जिला कीडा अधिकारी अनूप डांगीवाल के सहयोग से आयोजित नि:शुल्क कैम्प में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के अध्ययनरत छात्र क्रिकेट का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

बताई गई क्रिकेट की बारीकियां
ट्रेनिंग के दौरान ट्रेनर शेखर पाठक द्वारा क्रिकेट खिलाडिय़ों को खास बारीकियां बताई गईं। इस दौरान कैसे खेल के समय अपने को तन-मन से उसमें ध्यान रखना का इसके बारे में बताया गया। इसके अलावा खिलाडिय़ों को बैटिंग, बैटिंग करते समय शॉट लगाने के तरीके, बॉलर की मनोस्थिति को भांपने का तरीका, रन हाउट, कॉट बिहाइंड, एज लगने आदि से अपने आप को बचाने आदि की जानकारी दी गई। इसके अलावा फील्डिंग, बॉलिंग, कैच आदि की बारीकियां सिखाई गईं।

यह भी दी जानकारी
इस दौरान खिलाडिय़ों को खेल में हरदम कैसे फिट रखा जा सकता है यह भी बताया गया। इस दौरान खिलाडिय़ों को प्रतिदिन एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई। इसके अलावा अलावा खिलाडिय़ों को डाइट आदि के बारे में भी बताया गया। एनर्जी और स्टेमना खेल के दौरान बनाए रखने के लिए फूड्स के बारे में बताया गया। खिलाड़ी भी बड़ी बारीकी से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

एसीसी ग्राउंड में भी ट्रेनिंग
एसीसी ग्राउंड संजय नगर में भी खेल एवं युवा कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग द्वारा समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। यहां पर खिलाडिय़ों को फुटबॉल के साथ एथलेटिक्स की ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग १३ से शुरू होकर २७ मई तक चलेगी। खिलाडिय़ों को खेल एक्सपर्ट अशोक रॉव, अर्चना मनोध्या, शिवानी नामदेव, अंकिता अग्रवाल द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान खिलाडिय़ों को ट्रेंड कर रहे हैं। कैंप में ३० से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं।

Home / Katni / समर कैंप में निखर रहा खिलाडिय़ों का हुनर, क्रिकेट, फुटबॉल के साथ एथलेटिक्स की दी जा रही ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो