scriptयदि आपको है मणि और जड़ी-बूटियों से लगाव तो इनसे संभल कर रहें | paaradhee samudaayah mani, jadee-bootee, gada sona, lootapaat | Patrika News
कटनी

यदि आपको है मणि और जड़ी-बूटियों से लगाव तो इनसे संभल कर रहें

झांसा देकर बुलाएंगे और लूट लेंगे आप की रकम

कटनीFeb 12, 2020 / 12:22 am

sudhir shrivas

कटनी। दूसरे प्रदेशों मेंं जाकर मणि, सोना व महंगी जड़ी-बूटियां सस्ते दाम में उपलब्ध कराने के नाम पर डेरों व जंगल में लोगों को बुलाकर उनके साथ लाखों रुपये लूट, धोखाधड़ी करने की घटनाओं को पारधी गिरोह के सदस्य आए दिन अंजाम दे रहे हैं। इतना ही नहीं, जिले के अलावा दूसरे प्रदेशों में जाकर भी पारधी इस तरह की घटनाएं कर वापस भाग आते हैं। पिछले तीन माह में पारधी गिरोह ने तीन बड़ी घटनाओं को जिले में अंजाम दिया है।
इसमेंं आरोपी पकड़े भी गए लेकिन उसके बाद भी गिरोह सक्रिय ही रहा है। लगभग चार साल पहले जिले के पारधियों के आधा दर्जन डेरों पर दो सैकड़ा पुलिसकर्मियों ने एक साथ दबिश दी थी और उसमें आधा दर्जन संदिग्ध, दोपहिया वाहन व नकली ज्वेलरी जब्त की गई थी। उसके बाद कुछ दिनों तक पारधी गिरोह की गतिविधियां कम रहीं। सर्चिंग पर ध्यान न देने से एक बार फिर से गिरोह घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

इस तरह देते हैं घटनाओं को अंजाम

पारधी समुदाय के लोग हरदुआ, कूड़ो, देवगांव, बूढ़ा, बिरुहली, बरही, बड़वारा, मंटोला सहित अन्य स्थानों पर निवास करते हैं। डेरे के लोग बिहार, उप्र, महाराष्ट्र सहित अन्य प्रदेशों में जड़ी-बूटी आदि बेचने के नाम पर फेरी लगाने जाते हैं और उस दौरान लोगों को मणी दिलाने, खुदाई में मिले सोना की गिन्नी दिखाकर या महंगी जड़ी-बूटियां सस्ते दाम में दिलाने के नाम पर पैसे लेकर डेरों पर बुलाते हैं। लालच में पहुंचे व्यक्ति को मौका पाते ही घेर लेते हैं और रुपए लेकर फरार हो जाते हैं।

ये घटनाएं आईं सामने

-बरही थाना के पिपरियाकलां में बिहार निवासी युवक को नकली मणि बेचने का मामला सामने आया था।
-देवगांव के पास जंगल में मणि लेने पहुंचे लोग, जब समझने पर भागने लगे तो उनकी गाड़ी पर गिरोह ने पथराव किया था।
-सोनभद्र पुलिस ने जिले के बूढ़ा क्षेत्र मेंं रहने वाले दो पारधियों को नकली मणि के साथ गिरफ्तार किया था।

इनका कहना है -पारधी गिरोह पर नजर रखने जिले के दो वरिष्ठ थाना प्रभारियों को तैनात किया गया है। वे उनकी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। इसी के चलते माधवनगर की लूट के आरोपी पकड़े गए। आगे भी डेरों में संदिग्धों को लेकर सर्चिंग अभियान चलाएंगे। -संदीप मिश्रा, एएसपी

Home / Katni / यदि आपको है मणि और जड़ी-बूटियों से लगाव तो इनसे संभल कर रहें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो