scriptPatrika Changemaker campaign: इस पार्षद ने बताया कैसी हो नेतृत्व की बुलंदी, देखें वीडियो | Patrika Changemaker campaign councilor made better documentary film | Patrika News
कटनी

Patrika Changemaker campaign: इस पार्षद ने बताया कैसी हो नेतृत्व की बुलंदी, देखें वीडियो

पत्रिका अभियान की डाक्युमेंट्री फिल्म बनाकर सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं मनोज, लोगों से स्वच्छ राजनीति में जुडऩे कर रहे अपील, अभियान की बताई अहमियत

कटनीJul 06, 2018 / 11:18 pm

balmeek pandey

Patrika Changemaker campaign councilor made better documentary film

Patrika Changemaker campaign councilor made better documentary film

कटनी. चेंजमेकर अभियान लोगों को कुछ इस तरह भा रहा है कि उनके दिल में बसने लग गया है। स्वच्छ राजनीति के सपने साकार करने के लिए खुद महती भूमिका निभाने लगे हैं। आज हर आम और खास की सोच है कि समाज को ऐसे लोग नेतृत्व करें जो वतन की अहमति समझें। देश के प्रति संवेदनाएं हों और स्वच्छ छवि वाला समाजसुधारक हो। पत्रिका चेंजमेकर अभियान पर शहर के कांग्रेस से युवा पार्षद मनोज गुप्ता न सिर्फ प्रेरित हुए बल्कि अपना रजिस्ट्रेशन करके स्वच्छ राजनीति के इस अभियान का हिस्सा बने हैं। आवाम को भी इस अभियान से जोडऩे विशेष पहल की है। पत्रिका चेंजमेकर अभियान से कैसे जुडऩा है, इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है इसे एक सरल बनाते हुए वीडियो डाक्यूमेंट्री बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर लोगों से अभियान का हिस्सा बनने अपील कर रहे हैं। 58 सेकंड की डाक्यूमेंट्री में उन्होंने यह कर दिखाया है कि आप देश की राजनीति को स्वच्छ करने के इस महायज्ञ के साक्षी बन सकते हैं।

हमेशा से जनता से सरोकार
मनोज गुप्ता ने पत्रिका के इस अभियान से जुड़कर न सिर्फ टैग किया बल्कि वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया में वायरल किया और लोगों से राजनीति के इस अभियान में जोडऩे का प्रयास कर रहे हैं। मनोज गुप्ता का कहना है कि सदैव जनता के सरोकार की बात करने वाला पत्रिका समूह एक बार फिर से नया अभियान लेकर आया है। महाअभियान ‘स्वच्छ करें राजनीति’। इस अभियान के जरिए पत्रिका उन लोगों के लिए बड़ा मंच उपलब्ध करा रहा है जो राजनीति में स्वच्छता और साफ-सुथरी छवि के लोगों को तरजीह देते हैं। उनके हिमायती होते हैं। पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी की प्रेरणा से शुरू हुआ यह महाअभियान राजनीति में गेमचेंजर साबित होगा। गंदी हो चुकी राजनीति के क्षेत्र में परिस्थितियों को मोड़ देने का जज्बा रखने वाले चेंज मेकर्स की खोज इस महाअभियान में महत्तवपूर्ण होगी।

 

इसलिए है जरूरी
गुप्ता का कहना है कि लोकतंत्र में राजनीतिक प्रकिया के द्वारा शासित होने के बावजूद राजनीति में गंदगी की सफाई के अपेक्षित सामाजिक प्रयास नहीं हुए। अच्छे लोगों को प्रेरित कर सियासत से दूरी घटाने और इसका स्तर सुधारने की सामाजिक कोशिश नहीं हुई। पत्रिका की ओर से प्रारंभ किए गए चेंजमेकर महा अभियान के प्रति लोगों की रुचि दिन-ब-दिन बढऩे लगी है। यह अभियान जनभावना के अनुरूप सही समय पर उठाया गया कदम है। कटनी की चारों विधानसभा क्षेत्र वाला राजनीति में विशेष स्थान रखता है। वहां यह अभियान राजनीति में साफ-सुथरी छवि के लोगों को आगे लाने के लिए नींव की ईंट साबित होगा। पत्रिका एक बार फिर चुनाव में जनता की मार्गदर्शक बनेगी।

अपने हितों तक सीमित है नेता
मनोज गुप्ता ने कहा है कि राजनीतिक दल धर्म, जाति, धनबल, भुजबल और वंशवाद के नाम पर प्रत्याशी चुनते हैं। अपराधी भी इसमें शामिल हैं। बड़े व्यापारी मनमाफिक परिवर्तन करवाते हैं। आम लोगों की जरूरतें, समस्याएं और आकांक्षाएं चुनाव के तुरंत बाद भुला दी जाती है। जब हमारे जनप्रतिनिधि हमारी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते हैं तो फिर हम मायूस हो जाते हैं। उन्हें कोसते हैं। देश में राजनीति सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप व एक दूसरे को नीचा दिखाने के लिए रह गई है। पत्रिका का चेंजमेकर अभियान आम जनता के बीच नई सोच को जन्म दे रहा है। विकास के मुद्दों पर चर्चा बढ़ेगी। अपने हितों तक सीमित रहने वाले नेताओं को अभियान सबक सिखाएगा।

यह है उनकी मंशा
मनोज गुप्ता का मानना है कि यह अभियान हर वर्ग को राजनीतिक कत्र्तव्य बोध का अहसास कराएगा। अपने-अपने दायित्वों के प्रति सजग करेगा। जनता व नेताओं के बीच उत्पन्न खाई को कम करने का काम भी करेगा। पत्रिका का यह अभियान जन सरोकार की पत्रकारिता का एक नया संस्करण, नया अध्याय है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम हर विधानसभा क्षेत्र में अलग अलग क्षेत्रों की प्रतिभाओं, हस्तियों बदलाव की तड़प रखने वाले लोगों को चेंजमेकर के तौर पर जुडऩे, नामांकन दाखिल करने के लिए प्रेरित करें। हर क्षेत्र की बुलंद शख्सियतें बदलाव के नायक के तौर पर प्रतिष्ठित हों, व उनके दायरे को और विस्तार देने में हम सहयोग करें। समाज का हर वर्ग इन चेंजमेकर्स के बारे में जाने और सराहे, इसके लिए हम एक कार्ययोजना के साथ आगे बढ़ रहे हैं। आप के लिए पत्रिका ने एक आसान सी प्रक्रिया तैयार की है। इसमें पत्रिका ऐप के माध्यम से इस अभियान में सहयोग करने की इच्छा रखने वाले और सक्रिय राजनीति में आने की हिम्मत दिखाने वाले चेंजमेकर एक मंच पर जुट सकते हैं। वॉलेंटियर के तौर पर भी जुड़कर भी आप इस अभियान में सक्रिय तौर पर शामिल हो सकते हैं।

 

 

Home / Katni / Patrika Changemaker campaign: इस पार्षद ने बताया कैसी हो नेतृत्व की बुलंदी, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो