scriptआधार कार्ड बनवाने के लिए शहरवासियों की आफत, वीडियों में देखें कैसे परेशान हो रहे लोग | People upset due to closure of Aadhaar Card Center | Patrika News
कटनी

आधार कार्ड बनवाने के लिए शहरवासियों की आफत, वीडियों में देखें कैसे परेशान हो रहे लोग

बच्चों की पढ़ाई हो या पढ़ाई के लिए प्रवेश, शिक्षा विभाग द्वारा मिलने वाली छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाओं का लाभ हो या फिर कोई भी हितग्राही मूलक योजना हो, फिर बैंक संबंधी कार्य सहित हर योजना में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड में नई-नई प्रक्रिया लागू करने से शहर से लेकर ग्रामीण तक के रहवासियों की समस्याएं बढ़ गई हैं। वहीं आधार कार्ड में त्रुटि के कारण भी लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कटनीJul 18, 2020 / 11:35 am

balmeek pandey

People upset due to closure of Aadhaar Card Center

People upset due to closure of Aadhaar Card Center

कटनी. बच्चों की पढ़ाई हो या पढ़ाई के लिए प्रवेश, शिक्षा विभाग द्वारा मिलने वाली छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाओं का लाभ हो या फिर कोई भी हितग्राही मूलक योजना हो, फिर बैंक संबंधी कार्य सहित हर योजना में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड में नई-नई प्रक्रिया लागू करने से शहर से लेकर ग्रामीण तक के रहवासियों की समस्याएं बढ़ गई हैं। वहीं आधार कार्ड में त्रुटि के कारण भी लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वैश्विक महामारी से लोग खासे परेशान तो हैं ही साथ ही उन्हें अब दस्तावेजों के लिए भी जान को आपस में डालना पड़ रही है। आधार कार्ड को ठीक कराने, मोबाइल लिंक कराने सहित अन्य संशोधन के लिए लोगों को चक्कर काटना पड़ रहा है। हैरानी की बात पर है कि शहर के चार आधार सेंटर में ताला डला हुआ है। जिससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है। सिर्फ दो स्थानों पर ही आधार कार्ड बन रहे हैं, जहां पर खासी भीड़ लग रही है। कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में स्थित आधार सेंटर और तहसील कार्यालय परिसर में आधार का पंजीयन हो रहा है। जिला अस्पताल, नगर निगम, साधूराम स्कूल प्रांगण सहित एक अन्य स्थान पर आधार सेंटर को बंद कर दिया गया है। तकनीकी समस्या के चलते 1 सप्ताह से अधिक समय से आधार सेंटर बंद हैं। जिससे लोगों को खासी परेशानी हो रही है।

नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ
हाल ही में राशन वितरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार सीडिंग के बाद ही दुकानों से राशन वितरण होना है, इसको लेकर के गांव से लेकर शहर तक मारामारी मची हुई है, लेकिन हितग्राही सिर्फ और सिर्फ परेशान ही नजर आ रहे हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बगैर ब्याज के 10000 रुपये का लोन देकर लोगों के व्यापार को पुनर्जीवित करने की घोषणा की गई है, लेकिन इसमें भी आधार की प्रक्रिया में समस्या पैदा कर दिया है। आधार लिंक कराने एवं संशोधन के लिए लोग चक्कर काट रहे हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों को भी जाति प्रमाण पत्र बनवाने, छात्रवृत्ति का फार्म भरने सहित प्रवेश प्रक्रिया व अन्य योजनाओं के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा।

संक्रमण का बना रहता है खतरा
हैरानी की बात तो यह है कि आधार सेंटर में सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं हो रहा। कलेक्ट्रेट परिसर और जनपद कार्यालय में परिसर में आधार कार्ड का पंजीयन एवं संशोधन व मोबाइल लिंक का काम चल रहा है। जहां पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। ऐसे में ऐसे में लोगों में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के फैलने का भी डर सता रहा है। हैरानी की बात तो ये है कि लगभग 10 दिन से समस्या है और जिले के जिम्मेदार अधिकारियों को समस्या से कोई सरोकार नहीं है।

इस तरह परेशान हैं लोग
केस 01
एस अडवी नायडु निवासी लेखरा को मोबाइल लिंक कराना है। कई दिनों से नगर निगम के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन आधार लिंक नहीं हो पा रहा। शुक्रवार को भी आधार सेंटर पहुंचे, लेकिन काम नहीं हुआ।

केस 02
पूजा यादव निवासी बिलहरी के आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत अंकित हो गई है। सुधार कार्य कराने नगर निगम के आधा सेंटर पहुंची, लेकिन कर्मचारियों द्वारा यह कहकर चलता कर दिया कि अभी मशीन बंद है। काम नहीं होगा।

केस 03
मुकेश कुशवाहा निवासी दुर्गाचौक आधार सेंटर पर मोबाइल लिंक कराने के लिए पहुंचे तो पता चला कि मशीन काम नहीं कर रही। स्टॉफ ने कहा कि एक सप्ताह तक काम नहीं होगा। युवक ने बताया कि लगभग एक साल से परेशान है।

केस 04
सुषमा बर्मन ने बताया कि ठेला लगाकर व्यापार करती है। नगर निगम से 10 हजार रुपये का लोन मिलना है, लेकिन आधार से मोबाइल लिंक नहीं है तो काम नहीं हो रहा। सेंटर में पहुंचने पर कह दिया जाता है कि मशीन ही बंद है।

इनका कहना है
आधार सेंटर इतने दिनों से क्यों बंद पड़े हैं यह पता लगाया जाएगा। वे जल्दी खुलें और लोगों का काम हो जाए, इसके लिए पहल की जाएगी। विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर समस्या का समाधान कराया जाएगा।
साकेत मालवीय, एडीएम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो