script#mpelection2018-33 साल से चल रहीं योजना, फिर भी नहीं बस पा रहा ट्रांसपोर्ट नगर | Planning for 33 years, but not just the Transport Nagar | Patrika News
कटनी

#mpelection2018-33 साल से चल रहीं योजना, फिर भी नहीं बस पा रहा ट्रांसपोर्ट नगर

शहर के बढ़ते यातायात दबाव को कम करने 10 किमी दूरी पर ट्रांसपोर्ट नगर बसाने शुरू हुई थीं योजना, 250 से अधिक ट्रांसपोटर्स के लिए सपना बनकर रह गया ट्रांसपोर्ट नगर
 

कटनीOct 28, 2018 / 10:29 pm

dharmendra pandey

Transport City,

Transport City,

कटनी. नगर निगम सीमा के वाले वार्ड क्रमांक-1 में 50एकड़ क्षेत्र से अधिक रकबेे में उगी कटीली झाडिय़ां..। यह नजारा है 33 साल से कागजी घोड़ों में दौड़ रहे ट्रांसपोर्ट नगर का। इस नगर को बसाने के लिए जनप्रतिनिधियों, ट्रांसपोटर्स व अधिकारियों के बीच 100 से अधिक बार बैठकें हो चुकी है। ट्रांसपोटर्स एसोसिएशन की मानें तो नगर निगम को 4 करोड़ रुपये से अधिक राशि भी जमा की चुकी है, उसके बाद भी जिले के 250 ट्रांसपोटर्स को ट्रांसपोर्ट नगर में बसने का सपना पूरा नही हो सका। यहां तक की साल 2009 में होने वाले विकास कार्यों को लेकर जो भूमिपूजन व शिलान्यास के पत्थर लगाए गए थे। उसकों भी ढक दिया गया।

जिले की कटनी मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र का आधा से अधिक हिस्सा शहरी क्षेत्र में आता है। शहर की आबादी भी लगातार बढ़ रही हैं। यातायात का दबाव भी अधिक है। शहर के भीतर से व्यापार संचालित होने के कारण हर समय भारी वाहनों का आवागमन होता है। यातायात के बढ़ते दबाव की वजह से आमजन को पैदल निकलने में भी हादसे का शिकार होने डर बना रहता है। इधर, शहर के बढ़ते यातायात दबाव को कम करने शहर से लगभग 10 किमी दूर ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना तो बनी, लेकिन यह पूरी नही हो पाई। 10 से अधिक समय हो गए, कोई काम नही हुआ।
बढ़ते रोजगार के साधन:
मिर्जापुर-कटनी मार्ग पर बसाए जाने वाले ट्रांसपोर्ट नगर में कमानी मिस्त्री का काम करने वाले संतोष मिश्रा ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर बस जाता तो रोजगार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता। वाहन यहां पर खड़े होते तो आय में बढ़ोत्तरी होती। ग्राहक भी बनते। अभी वाहनों का इंतजार करना पड़ता है। पिछले 15 साल से नगर को बसाने कोई काम नहीं हुआ। वहीं ठेकेदारी का काम करने वाले लक्ष्मण सिंह ने कहा कि साल 2009 में वर्तमान विधायक संदीप जायसवाल जब महापौर थे उसी समय ट्रासपोर्ट नगर में कुछ काम हुए थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूमिपूजन किया था। उसके बाद से कोई काम नही हुआ। चुनाव नजदीक आ गया तो सीवर लाइन बिछाने का काम नगर निगम करवा रहा है।

साल साल से चल रही योजना
ट्रांसपोर्ट नगर को बसाने की योजना साल 1985 से चल रही है। ट्रांसपोटर्स द्वारा नगर निगम को लगभग 4 करोड़ रुपये दिए जा चुके है। कई बार बैठक भी हुई। उसके बाद भी ट्रांसपोर्ट नगर नहीं बस सका। ट्रांसपोर्ट नगर बस जाता तो शहर के बढ़ते यातायात दबाव में कमी आती। बड़े वाहन शहर में नही आते। वहीं से सारा कारोबार संचालित होता। ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना सिर्फ कागजों में ही दौड़ रही है।
बीएम तिवारी, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन अध्यक्

आ गई है गति:
ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना काफी पुरानी है। अब गति आ चुकी है। कुछ ट्रांसपोटर्स ने जमीन की रजिस्ट्री भी करा ली है। निर्माण कार्य भी शुरू हो चुके है। 45 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्री करा ली है। नए लोगों के आवेदन भी मंगाए गए है। ट्रांसपोटर्स में भी विश्वास जमाया है। अब पर वहां पर जाने की उम्मीद भी है।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर

वर्तमान सरकार की विफलता है
ट्रांसपोर्ट नगर को न बसा पाना वर्तमान सरकार की विफलता है। जिस वजह से लेटलतीफी हो रही है। हम लोगों ने पिछले कार्यकाल में प्लाट बांट दिए थे। सिर्फ शिफ्ट करने की जरूरत थी। कुछ ट्रांसपोटर्स पैसा भी जमा कर चुके है।
मिथिलेश जैन, नेता प्रतिपक्ष, नगर निगम।

Home / Katni / #mpelection2018-33 साल से चल रहीं योजना, फिर भी नहीं बस पा रहा ट्रांसपोर्ट नगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो