scriptभीषण गर्मी में मवेशियों की प्यास बुझाने समाजसेवी युवाओं की खास पहल… | Provision of drinking water for cattle | Patrika News
कटनी

भीषण गर्मी में मवेशियों की प्यास बुझाने समाजसेवी युवाओं की खास पहल…

मूक प्राणियों के कंठ तर करने वार्डों में रखवाए कुंड, गौ रक्षा कमांडो फोर्स द्वारा की जा रही पहल

कटनीMay 26, 2019 / 04:38 pm

balmeek pandey

Provision of drinking water for cattle

Provision of drinking water for cattle

कटनी. गर्मी अब अपने पूरे शबाब पर है। तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच रहा है। हालात यूं है कि सुबह 9 बजे से सूरज की किरणों लोगों को झुलसाने लगती है। दोपहर से लेकर देरशाम तक सड़कें सूनी नजर आती हैं। लोगों के हाल बेहाल हैं। यदि 10 मिनट के अंतराल में लोगों को ठंडा पानी, शीतल पेय पदार्थ न मिले तो फिर हालात बेकाबू होने लग जाते हैं। गर्मी से बचने के लिए हर कोई जोर-जतन करते दिखता है, लेकिन ऐसी परिस्थिति में उन प्राणियों का सोचिये जो न तो अपनी व्यथा को बता सकते और ना ही कोई इंतजाम कर सकते…। भीषण गर्मी हो या फिर कितनी भी प्यास लगी हो कोई ध्यान नहीं देता। मूक प्राणी भूख और प्यास मिटाने के लिए शहर में यहां से वहां भटकते रहते हैं। इन सबके बीच शहर एक समाजसेवी संस्था आगे आई है और मवेशियों के कंठ को तर करने के लिए खास प्रयास कर रही है।

हर वार्ड में पहल
गौरक्षा कमांडो फोर्स के सदस्य भीषण गर्मी में मवेशियों के कंठ को तर करने के लिए शहर के कई वार्डों, कॉलोनी व मोहल्ला में पहल शुरू की है। गौरक्षा कमांडो फोर्स द्वारा दर्जनों स्थानों पर सीमेंट के कुंड बनवाकर रखवाए गए हैं। कुंडों में प्रतिदिन पानी भरवाया जा रहा है। ताकि मवेशी सहित अन्य मूक प्राणियों की प्यास बुझ सके। यह अभियान युवा समाजसेवी युवती अमिता श्रीवास के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। गौ रक्षा के साथ-साथ उनकी समस्याओं को लेकर पहल की जा रही है। कुंडों को सदस्यों ने पॉकेट मॅनी से राशि एकत्रित कर खरीदा और फिर कई जगह पर रखवाते हुए उसमें पानी का इंतजाम कर रहे हैं।

गौ की सुरक्षा से राष्ट्र की सुरक्षा
गौ रक्षा का वीड़ा लेकर आगे बढ़ रहीं अमिता श्रीवास का कहना है कि गौ सेवा से ही राष्ट्र की सुरक्षा है। गौ माता हमारी परम पूज्नीय है। इसकी रक्षा हर प्राणी को करना धर्म है। अमिता ने कहा कि सड़कों पर गायों को अवारा घूमते देखकर, भूख प्यास से बेचैन, कभी पॉलीथिन खाने व खराब खाद्य सामग्री खाने से परेशान देकर उनके मन में टीस उठती थी। लेकिन अब जहां भी असहाय गौ माता दिखती है तो उसकी सेवा के लिए आगे आती हैं। पशु पालकों से भी मवेशियों को अनुपयोगी होने पर अवारा न छोडऩे की अपील करते हैं। केंद्र में सतत बीमार गायों का उपचार चल रहा है।

Home / Katni / भीषण गर्मी में मवेशियों की प्यास बुझाने समाजसेवी युवाओं की खास पहल…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो