scriptRailway News: स्वच्छता में देश में 34वें स्थान पर इसलिए आया कटनी जंक्शन, और मध्यप्रदेश में बनाया टॉप स्थान | Railway News: Katni station topper in railway sanitation ranking | Patrika News
कटनी

Railway News: स्वच्छता में देश में 34वें स्थान पर इसलिए आया कटनी जंक्शन, और मध्यप्रदेश में बनाया टॉप स्थान

भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैकिंग जारी की गई है। यह रैंकिंग क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया द्वारा किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के आधार पर जारी की गई है। इस रैंकिंग में कटनी स्टेशन ने बेहतर स्थान बनाया है। देशभर में स्वच्छता पर कटनी जंक्शन 34वें स्थान पर है, जबकि जबलपुर जोन में प्रथम स्थान बनाया है।

कटनीOct 04, 2019 / 11:43 am

balmeek pandey

Katni station topper in railway sanitation ranking

Katni station topper in railway sanitation ranking

कटनी. भारत सरकार के रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) द्वारा रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैकिंग जारी की गई है। (railway swachchhta ranking) यह रैंकिंग क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया द्वारा किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के आधार पर जारी की गई है। (Katni Junction) इस रैंकिंग में कटनी स्टेशन ने बेहतर स्थान बनाया है। देशभर में स्वच्छता पर कटनी जंक्शन 34वें स्थान पर है, जबकि जबलपुर जोन में प्रथम स्थान बनाया है। जानकारी अनुसार रेलवे द्वारा ‘स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत’ 2019 अभियान चलाया गया। स्टेशन में स्वच्छता एवं स्वच्छता जागरुकता को लेकर विशेष अभियान चलाए गए। अभियान में रेलवे के अधिकारी-कर्मचारियों ने स्वच्छतादूतों के साथ खुद हाथ बढ़ाया और सफाई को संभाला। लगातार झाड़ू उठाकर सफाई की। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे के नेतृत्व जागरुकता को लेकर रैली, नुक्कड़ नाटक, पोस्ट-बैनर, रंगोली, निबंध, जागरुकता सभा सहित वृहद सफाई अभियान चलाया। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध को लेकर प्रयास किए। प्लेटफॉर्म, ट्रैक, सर्कुलेटिंग एरिया सहित कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों के साथ मिलकर सफाई की और कटनी का मान प्रदेश स्तर पर बढ़ाया।

 

प्रदेश के ओडीएफ घोषित इस जिला में एक साल बाद भी 5500 परिवारों को शौचालय नसीब नहीं, सामने आई बड़ी मनमानी

 

720 स्टेशनों में से जारी हुई रैकिंग
रेलवे द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में देशभर के 720 स्टेशनों में स्वच्छता सर्वेक्षण कराया गया। इसमें ए-वन, ए, बी 611 स्टेशन व उपनगरीय स्टेशन 109 शामिल किए गए थे। भारत सरकार द्वारा क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया के माध्यम से सर्वेक्षण कराया गया। कटनी पहुंचकर टीम ने कटनी जंक्शन व मुड़वारा स्टेशन में सर्वे किया। देशभर से रिपोर्ट जारी होने के बाद रेल मंत्रालय ने रैंकिंग जारी की। इसमें देशभर में कटनी जंक्शन को 34वीं रैंक मिली। वहीं पश्चिम मध्य रेलवे जोन के जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल में पहला स्थान प्राप्त किया।

 

रेलवे क्वार्टरों में कब्जा जमाए थे जीआरपी कर्मी, 34 लाख की रिकवरी आदेश से इन जिलों में मच हड़कंप!

 

इसलिए बना टॉपर
स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे के अनुसार स्वच्छता कोई कार्य नहीं बल्कि एक विचारधारा है, जिसका अहसास करना ही स्वच्छता है। जबतक लोग गंदगी के दुष्परिणाम नहीं जानेंगे तबतक वे स्वच्छता में आगे नहीं आएंगे। हमारी कोशिश रही है कि लोगों पर सख्ती से ज्यादा उनको जागरुक किया जाए। यात्रियों को जागरुक किया गया। इसमें यात्रियों का बहुत बड़ा योगदान है। यात्रियों ने स्वच्छता में साथ दिया। इतना ही नहीं, अधिकारी-कर्मचारियों ने भी स्वच्छता अभियान में विशेष योगदान दिया, जिनकी बदौलत हम आज इस स्थान पर पहुंचे हैं।

इनका कहना है
कटनी टीम बधाई की पात्र है। कटनी में स्वच्छता को लेकर बेहतर काम हुए, जिसका परिणाम है कि देशभर में 34वीं रैंक हासिल हुई। जोन में पहला स्थान प्राप्त किया। हमें स्वच्छता पर और बेहतर करना है। रैंकिंग ही नहीं बल्कि स्वच्छता की हर कसौटी पर खरा उतरना है। सभी को इसमें सहयोग करना चाहिए।
डॉ. मनोज सिंह, डीआरएम।

Home / Katni / Railway News: स्वच्छता में देश में 34वें स्थान पर इसलिए आया कटनी जंक्शन, और मध्यप्रदेश में बनाया टॉप स्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो