scriptकटनी देश में अव्वल: 700 वैगनों की रूटीन ओवर हॉलिंग कर बनाया आउटटर्न का रिकॉर्ड | Record of outturn made by doing routine overhauling of 700 wagons | Patrika News
कटनी

कटनी देश में अव्वल: 700 वैगनों की रूटीन ओवर हॉलिंग कर बनाया आउटटर्न का रिकॉर्ड

न्यू कटनी जंक्शन डिपो में आरओएच के अधिकारी-कर्मचारियों ने किया काम, देश में अव्वल रहा कटनी

कटनीOct 10, 2021 / 07:47 pm

balmeek pandey

एक माह में की 700 वैगनों की रूटीन ओवर हॉलिंग, बनाया आउटटर्न का रिकॉर्ड

एक माह में की 700 वैगनों की रूटीन ओवर हॉलिंग, बनाया आउटटर्न का रिकॉर्ड

कटनी. भारतीय रेल के तीन प्रमुख डिपों भिलाई यार्ड, दीनदयाल उपाध्याय एवं न्यू कटनी जंक्शन में वैगनों का अनुरक्षण करके रूटीन ओवर हॉलिंग आउटटर्न किया जाता है। कोविड की कठिनाइयों के बावजूद भी न्यू कटनी जंक्शन डिपो ने अपना वैगनों का आरओएच आउटटर्न में अव्वल रहा है। न्यू कटनी जंक्शन डिपो में माह सितंबर में औसतन 700 रेलवे वैगनों के रूटीन ओवर हॉलिंग करके आउटटर्न का उपलब्धि हासिल की है। जबकि की दीनदयाल उपाध्याय ने सितंबर माह में औसतन 452 वैगनों का आरओएच आउटटर्न और भिलाई इस्पात संयंत्र ने औसतन 671 वैगनों का आरओएच आउटटर्न किया गया है। इस प्रकार न्यू कटनी जंक्शन भारतीय रेल के तीनों डिपों में वैगनों के आरओएच आउटटर्न में अव्वल रहा है।
पमरे महाप्रबंधक के मार्गदर्शन में एवं प्रमुख मुख्य यांत्रिकी अभियंता के नेतृत्व में और मण्डल रेल प्रबंधक के द्वारा माल गाडिय़ों के वैगन आउटटर्न में उल्लेखनीय प्रगति की गई है। मालगाड़ी के वैगनों में प्रतिवर्ष नियमित अंतराल (18 या 24 के माह बाद) के उपरांत रूटीन ओवर हॉलिंग किया जाता है। जिसमें कोयला वैगनों का 18 महीने और सीमेंट वैगनों को 24 महीने के अंतराल में मरम्मत कार्य किया जाता है।

हुए ये काम
जानकारी के अनुसार वैगनों के अनुरक्षण में ब्रेक पाइप लाइन रिपेयर, बॉडी रिपेयरिंग के साथ वैगनों की सतह एवं दरवाजों को ठीक से जांचना, वैगनों को जोडऩे वाली कपलिंग की रिपेयरिंग और व्हील एक्सल की रिपेयरिंग इत्यदि की मरम्मत की गई। वैगनों की सभी प्रकार के परीक्षण करना और अल्ट्रासोनिक पद्धति से एक्सल का पैरामीटर मापन करके साथ ही साथ व्हील के गेज की सही प्रोफाइलिंग कर उसकी संरक्षा मजबूत की गई। वैगन रखरखाव के लिए इंडियन रेलवे वैगन मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा वैगन सर्टिफिकेट दिया गया। जिसमें उस वैगन के अनुरक्षण की सभी जानकारी के साथ वैगन के अगले अनुरक्षण की जानकारी भी दी गई। इस रिकॉर्ड अनुरक्षण पर नवागत महाप्रबंधक पमरे ने मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर और न्यू कटनी जंक्शन डिपो सहित यांत्रिक विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्य की सराहना की है।

Home / Katni / कटनी देश में अव्वल: 700 वैगनों की रूटीन ओवर हॉलिंग कर बनाया आउटटर्न का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो