scriptआपने कभी नहीं देखी होगी ऐसी रिश्वतखोरी, वीडियो में सुनें अन्नदाता का दर्द | Recovery of bribe from farmers in katni | Patrika News
कटनी

आपने कभी नहीं देखी होगी ऐसी रिश्वतखोरी, वीडियो में सुनें अन्नदाता का दर्द

धान पास कराने किसानों से ली जा रही हजारों रुपये रिश्वत, प्रति क्विंटल 5 से 15 की पल्लेदारी भी हो रही वसूली, अफसर नहीं दे रहे ध्यान, पिलौंजी खरीदी केंद्र का मामला

कटनीDec 28, 2018 / 11:59 am

balmeek pandey

rishwat

Recovery of bribe from farmers in katni

कटनी। जिले के कलेक्टर केवीएस चौधरी धान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं ताकि गड़बड़ी सामने आ सके और किसानों की समस्याएं कम की जा सके। लेकिन कलेक्टर की कवायद पर खरीदी केंद्र प्रभारी पानी फेर रहे हैं। विभागों की सांठगांठ के चलते खरीदी केंद्र प्रभारी जमकर किसानों पर सितम ढा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है शहर से चंद किलोमीटर दूर पिलौजी खरीदी केंद्र में जहां पर खरीदी केंद्र प्रभारी के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह खुलेआम किसानों से धान को पास कराने का हवाला देकर किसानों से 500 से 10000 तक की रिश्वत ले रहा है। इतना ही नहीं किसानों से पल्लेदारी वसूली जा रही है। खरीदी केंद्र में धान विक्रय करने के लिए पहुंचे किसान गंगा राम राय, कृष्ण कुमार, श्याम सुंदर पटेल सहित अन्य किसानों ने जो दर्द बयां किया उससे केंद्र की सारी व्यवस्था की पोल खुल कर सामने आ गई है। किसानों से खुलेआम केंद्र प्रभारी राकेश परौहा कमीशन वसूल कर खुलेआम लूटने का प्रयास किया जा रहा है और जिले के अधिकारी अनजान बने हुए हैं

8000 ले चुका कमीशन
किसान श्याम सुंदर पटेल ने बताया कि उसने केंद्र में 1286 बोरी धान बेचा है। उससे प्रति क्विंटल 30 कमीशन की केंद्र प्रभारी ने मांगी है। 8000 ले चुका है और वह दबाव बना रहा है कि 7 क्विंटल धान की कटिंग करा लो नहीं तो 26000 दो। वरना तुम्हारी धान को सर्वेयर से फेल करा दिया जाएगा।

तुलाई के लिए लिए 1800 रुपए
ग्राम पिलौंजी निवासी किसान रामस्वरूप पटेल का आरोप है कि केंद्र प्रभारी राकेश द्वारा उससे 1870 तुलाई के वसूले गए हैं। उसने केंद्र में 311 बोरी धान बेची है।जिसकी तुलाई और पल्लेदार के लिए उसने 1870 लिए हैं। नहीं तो कह रहता है कि वह तुम्हारी भी धान को फेल करा देगा और तुम परेशान होते रह जाओगे।

कमीशन के साथ ली अधिक धान
केंद्र प्रभारी राकेश की मनमानी यहीं आकर नहीं रुकती। वह किसानों से धान भी अधिक ले रहा है। कन्हवारा निवासी किसान गंगा राम ने बताया कि उसने 80 बोरी धान बेची है। उससे 15 प्रति क्विंटल वसूला गया है और 41 किलो से अधिक धान की तौल की गई है। विरोध करने पर वह धमकी देता है।

वह नहीं मानता नियम
कन्हवारा निवासी कृष्ण कुमार का आरोप है कि उसने केंद्र में 52 क्विंटल 40 किलो धान बेची है। उससे केंद्र प्रभारी ने 6 प्रति क्विंटल के मान से पल्लेदार वसूल की है और 500 धान को पास कराने के लिए घूंस लिया है। वजन आदिक लेने और घूस लेने का जब उन्होंने विरोध किया तो कहता है वह किसी भी नियम निर्देश को नहीं मानता। तुम्हें धान बेचना है तो रुपए देने पड़ेंगे।

अंदर जाने पर फेल हो जाएगी धान
किसान अनुज कुमार तोमर का आरोप है कि उसने केंद्र में 158 बोरी धान बेची है। उससे केंद्र भारी राकेश 20 रिश्वत प्रति क्विंटल की मांग कर रहा था और 500 धान पास कराने के लिए लिए हैं। उसके पास रुपए नहीं थे फिर उसने किसी तरह व्यवस्था करके दिए। वह कह रहा था कि मैं यहां से धान खरीद लूंगा लेकिन वेयरहाउस में पास में होगी। उसे पास कराने के लिए रुपए लगेंगे।

इनका कहना है
किसान आपके पास शिकायत लेकर कैसे पहुंच गए मैं। मैं तो उनसे रुपए और कमीशन वसूल ही नहीं रहा। ना ही पल्लेदारी ले रहा हूं। धान भी अधिक वजन की नहीं ले रहा। किसानों का आरोप निराधार है।
राकेश परौहा, खरीदी केंद्र प्रभारी पिलौंजी।

 

 

Home / Katni / आपने कभी नहीं देखी होगी ऐसी रिश्वतखोरी, वीडियो में सुनें अन्नदाता का दर्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो