scriptआधे घंटे में रिपोर्ट का दावा, जानकारी मिल रही 18 घंटे बाद | Report claim half an hour, getting information after 18 hours | Patrika News
कटनी

आधे घंटे में रिपोर्ट का दावा, जानकारी मिल रही 18 घंटे बाद

कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रैपिड एंटीजन टेस्ट से समय पर जानकारी मिलने में जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही आ रही आड़े.

कटनीSep 18, 2020 / 11:26 am

raghavendra chaturvedi

Government engaged in hiding facts related to Corona in bhilwara

Government engaged in hiding facts related to Corona in bhilwara

कटनी. एक ओर कोरोना संक्रमण जिलेभर में पैर पसार रहा है, दूसरी ओर कोरोना सैंपल और जांच में अस्पताल प्रबंधन की बेपरवाही मरीजों की परेशानी बढ़ा रही है। कटनी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही त्वरित जांच रिपोर्ट के लिए रैपिड एंटीजन जांच की सुविधा प्रारंभ की गई। इस सुविधा को प्रारंभ करने के दौरान दावा किया गया कि रिपोर्ट आधा घंटे मे मिलेगी। दूसरी ओर स्थिति यह है कि मरीजों को नमूने देने के बाद 18 घंटे तक रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ रहा है।

रैपिड एंटीजन टेस्ट में लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को पूरे दिन 181 लोगों की सैंपलिंग हुई। इनकी जांच रिपोर्ट बुधवार सुबह जारी हुई। बुधवार को रैपिड एंटीजन के लिए 198 लोगों की सैंपलिंग हुई, लेकिन बुधवार देररात तक रिपोर्ट जारी नहीं हुई।

इस पर सीएमएचओ डॉ. आरबी सिंह का कहना है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट में क्यों विलंब हो रहा है इस बारे में सीएस डॉ. यशवंत वर्मा से चर्चा करते हैं। प्रयास किया जा रहा है इस मामले में मरीजों को परेशानी नहीं हो।

यह है रैपिड एंटीजन टेस्ट
इस टेस्ट में कोरोना संक्रमण की जांच की जाती है। नाक से स्वैब लेकर वायरस में पाए जाने वाले एंटीजन का पता लगाया जाता है। इसमें रिजल्ट आने में बीस मिनट का समय लगता है। अगर टेस्ट पॉजिटिव है तो इसकी विश्वसनीयता सौ प्रतिशत है।

ऐसे समझें मरीजों की परेशानी
जिला अस्पताल में रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाने मरीजों का कहना है कि एक उन्हे आधा घंटे के बजाए 18 से 20 घंटे में रिपोर्ट का पता चलता है। रिपोर्ट निगेटिव होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किसी अधिकारिक प्लेटफार्म पर जानकारी प्रसारित नहीं की जा रही है, पॉजिटिव वाले व्यक्तियो से ही संपर्क किया जाता है। कई बार नमूने देने के चौबीस घंटे बाद मरीज को लेने विभाग के कर्मचारी पहुंचते हैं। कई मरीज ऐसे भी हैं, जिन्हे लेने के लिए मरीज आए ही नहीं।

Home / Katni / आधे घंटे में रिपोर्ट का दावा, जानकारी मिल रही 18 घंटे बाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो