scriptजांच में बड़े पैमाने पर धान मिली सड़ी व अंकुरित, 10 टैगों के लिए गए सेम्पल | Rotten paddy found in Majhgawan open cap investigation | Patrika News
कटनी

जांच में बड़े पैमाने पर धान मिली सड़ी व अंकुरित, 10 टैगों के लिए गए सेम्पल

संयुक्त कलेक्टर के नेतृत्व में मझगवां ओपन कैप में खराब हुई धान की हुई जांच, रिपोर्ट आने पर होगी कार्यवाही

कटनीSep 04, 2020 / 08:50 am

balmeek pandey

जांच में बड़े पैमाने पर धान मिली सड़ी व अंकुरित, 10 टैगों के लिए गए सेम्पल

जांच में बड़े पैमाने पर धान मिली सड़ी व अंकुरित, 10 टैगों के लिए गए सेम्पल

कटनी. बड़वारा क्षेत्र के मझगवां ओपन कैप में भंडारित धान विपणन और नागरिक आपूर्ति निगत सहित अन्य विभाग की बेपरवाही से बारिश में अत्यधिक मात्रा में खराब हो गई है। किसानों द्वारा खून-पसीना बहाकर तैयार की गई हजारों क्विंटल उपज खराब होने और जिम्मेदारों की बेरपावाही को पत्रिका ने 30 अगस्त के अंक में प्रमुखता से उजागर किया। ‘मझगवां ओपन कैप में फिर खराब हुई हजारों क्विंटल धानÓ नामक शीर्षक से खबर प्रकाशित की, जिसके बाद कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने मामले को संज्ञान में लिया और जांच टीम गठित करते हुए धान की जांच कराई है। जांच टीम ने व्यापक पैमाने पर धान का खराब होना वाया है। बता दें कि जब ओपन कैप में अधिकारी जांच के लिए पहुंचे तो इतनी बड़ी मात्रा में धान को खराब देकर अवाक रह गए, जिस टैग को खुलवाते वही टैग की धान सड़ी, अंकुरित व दुर्गंध मारते हुए मिल रही थी। ओपन कैप के कर्मचारियों की बेपरवाही और मनमानी के चलते अनाज बर्बाद हुआ है।

इन्होंने की जांच
जानकारी के अनुसार गुरुवार को संयुक्त कलेक्टर संघमित्रा गौतम के नेतृत्व में जांच दल मझगवां ओपन कैप पहुंचा। जांच टीम में एएसओ, वेयर हाउस के अधिकारी व डीएम नान भी शामिल थे। बता दें कि जांच के दौरान बड़ी मात्रा में धान सड़ी और अंकुरित पाई गई है। सैकड़ों क्विंटल धान अमानक हो चुकी है। बड़ी मात्रा में धान के खराब पाए जाने पर जांच टीम ने 10 टैगों से सेम्पल लिए हैं। जांच के लिए सेम्पल प्रयोगशाला भेजे जाएंगे। रिपोर्ट आने के बाद जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।

पत्रिका ने पूर्व में भी किया था आगाह
मझगवां ओपन कैप, टिकरिया में बड़ी मात्रा में भंडारित अनाज की सुरक्षा में हो रही बेपरवाही को पत्रिका ने पहले भी उजागार किया था। इस मामले को लेकर पत्रिका ने लगातार बताया कि अनाज पानी में भीग रहा है, सड़ रहा है, लेकिन जिम्मेदारों ने समय पर ध्यान नहीं दिया। करोड़ों रुपये सुरक्षा के नाम पर वारे न्यारे किए जाते हैं इसके बाद भी अनाज को नहीं बचाया जा सका। ओपन कैप मझगवां के साथ टिकरिया मझगवां फाटक के समीप, देवगांव-रीठी का भी यही हाल है।

इनका कहना है
कलेक्टर के निर्देश पर ओपन कैप मझगवां में धान की जांच की गई है। यहां पर प्रारंभिक तौर पर बड़ी मात्रा में धान सड़ी, अंकुरित व अमानक पाई गई है। 10 सेम्पल लिए गए हैं। सेम्पल रिपोर्ट व जांच रिपोर्ट शीघ्र सौंपी जाएगी, जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
संघमित्रा गौतम, संयुक्त कलेक्टर।

Home / Katni / जांच में बड़े पैमाने पर धान मिली सड़ी व अंकुरित, 10 टैगों के लिए गए सेम्पल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो