scriptमध्यप्रेदश की इस बड़ी परीक्षा में गाइड कुंजी रखकर खुलेआम हुई नकल, देखें वीडियो | Serious negligence in college exams katni | Patrika News
कटनी

मध्यप्रेदश की इस बड़ी परीक्षा में गाइड कुंजी रखकर खुलेआम हुई नकल, देखें वीडियो

‘ओपन’ परीक्षा में नकल भी ‘ओपन’, बीए द्वितीय वर्ष की फाउंडेशन परीक्षा में जमकर चली नकल, नियमों का उड़ा माखौल

कटनीMay 06, 2018 / 11:39 am

balmeek pandey

cg vyapam results

demo picture

कटनी. परीक्षार्थियों से खचाखच भरे कमरे…, बुधवारी बाजार की तर्ज पर शोर-शराबा, एक दूसरे की ओएमआर सीट की ताक-झांकर करते देश के भविष्य, इम्तिहान में एक दूसरे से प्रश्नों के उत्तर जानते परीक्षार्थी, इतना ही नहीं बकायदा मेज पर कुंजी, गाइड व उत्तरपुस्तिका रखकर प्रश्नपत्र हल करते परीक्षार्थी। केंद्राध्यक्ष को न फ्लाइंग स्क्वायड की रेड का भय और न ही पर्यवेक्षकों को कार्रवाई का डर…। यह नाजारा था शुक्रवार की सुबह शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिलहरी का। यहां पर मप्र भोजमुक्ति विश्वविद्यालय भोपाल (ओपन) की परीक्षा के लिए सेंटर बनाया गया है। शुक्रवार को बीए द्वितीय वर्ष की फाउंडेशन विषय की परीक्षा थी। इसमें १३९ परीक्षार्थी शामिल थे। परीक्षार्थी हिंदी, इंग्लिश व हिंदी सामान्य की परीक्षा में जमकर नकल की। हैरानी की बात तो यह रही कि कलेक्टर ऑफिस से परीक्षा की कार्रवाई कराने पहुंचे कर्मचारी, पर्यवेक्षक से लेकर केंद्राध्यक्ष तक नकल को मूक सहमति दिए रहे। नियमों का माखौल विद्यार्थी उड़ाते रहे और अधिकारी देखते रहे। पत्रिका ने जब यहां पर मौजूद लोगों से चर्चा तो उनका साफ कहना था कि हम न सिर्फ परीक्षा का बल्कि नकल का ४ से ५ हजार रुपए देते हैं। नकल नहीं करेंगे तो फिर कैसे पास होंगे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में शिक्षा का स्तर कहां जा रहा है।

 

READ ALSO: पांच साल में महंगाइ सुरसा बढ़ी 54 प्रतिशत, गरीब मजदूरों की मजदूरी बढ़ी सिर्फ 5 फीसदी, पढि़ए चौकाने वाली रिपोर्ट

 

हॉल में ही मौजूद रहीं नकल सामग्री
परीक्षा शुरू होने से पहले एग्जाम हाल में प्रवेश करने वाले परीक्षार्थी की बकायदा जांच करना होती है कि कहीं वह नकल लेकर तो नहीं जा रहा। यहां पर चेकिंग तो दूर बकायदा परीक्षा हॉल में ही कुंडी, गाइड, उत्तरपुस्तिकाएं रखवाई गईं थी, ताकि बगैर पढ़े इम्तिहान देने पहुंचे परीक्षार्थियों के रिजल्ट में कोई खामी न आए। पत्रिका के कैमरे को देखकर पर्यवेक्षक फटाफट वहां से नकल सामग्री को हटाने में जुट गए। पूरे समय केंद्राध्यक्ष व अन्य अधिकारी मौजूद रहे और नकल चलती रही।

नहीं हुआ धारा १४४ का पालन
परीक्षा में न सिर्फ खुलेआम नकल चली बल्कि नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। एग्जाम हॉल के १०० मीटर की परिधी में धारा १४४ लागू होती है, लेकिन इस केंद्र में स्कूल परिसर सहित स्कूल के अंदर ही परीक्षार्थियों के अभिभावक व उनके साथी मौजूद रहे जो समय-समय पर परीक्षार्थियों की नकल में मदद करते दिखे।

इनका कहना है
मैं तो परीक्षा में सहयोग करने आया हूं
परीक्षा केंद्र में खुलेआम चल रही नकल के संबंध में केंद्राध्यक्ष शिक्षक मिलन सिंह का कहना था कि यहां केएस मिश्रा केंद्राध्यक्ष हैं। वे कहीं गए हैं तो मैं प्रभारी केंद्राध्यक्ष हूं। मैं तो यहां बच्चों का सहयोग करने आया हूं। मुझे तो पता ही नहीं की केंद्र में नकल हो रही है। ओएमआर सीट में परीक्षा हो रही है तो कैसे नकल होगी।

करेंगे सख्त कार्रवाई
यदि परीक्षा में नकल की गई तो तत्काल इसकी जांच कराई जाएगी। नकल प्रकरण में केंद्राध्यक्ष, परीक्षा प्रभारी, पर्यवेक्षक सहित अन्य जिम्मेदारों पर कार्रवाई करेंगे। नकल करने वालों व कराने वाले से सख्ती से निबटा जाएगा।
केवीएस चौधरी, कलेक्टर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो