ऐसी चली ठंडी हवा की इस स्कूल के ३० बच्चे पहुंच गए अस्पताल...

mukesh tiwari

Publish: Jan, 14 2018 09:59:49 (IST)

Katni, Madhya Pradesh, India
ऐसी चली ठंडी हवा की इस स्कूल के ३० बच्चे पहुंच गए अस्पताल...

अतरसूमा स्कूल में सर्दी-जुकाम से परेशान छात्रों को शिक्षक लेकर पहुंचे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

कटनी. पिछले १५ दिन से लगातार शीतलहर लोगों की परेशानी बनी हुई है। ठंड के कारण जहां बड़े बीमारी से परेशान हैं तो सबसे ज्यादा स्वास्थ्य को लेकर बच्चे परेशान हो रहे हैं। ऐसा ही शनिवार को ढीमरखेड़ा तहसील के अतरसूमा मिडिल स्कूल में देखने को मिला। जहां अलग-अलग कक्षाओं के लगभग ३० बच्चे ठंड के चलते सर्दी-जुकाम, बुखार से पीडि़त थे और उन्हें शिक्षक कछारगांव बड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लेकर पहुंचे, जहां पर चिकित्सकों ने उनकी जांच की और आवश्यक दवाएं दी गईं। साथ ही डॉक्टरों ने बच्चों को ठंड से बचाव करने की समझाइश दी।
कई दिनों से हो रहे बीमार
बच्चों के साथ अस्पताल आए शिक्षक जीवन बागरी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से रोजाना स्कूल में आने वाले कोई न कोई बच्चे बीमार रहते थे। मौसम का असर होने के कारण शनिवार को स्थिति यह हो गई कि कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के लगभग ३० बच्चे सर्दी-जुकाम के साथ बुखार से पीडि़त मिले। जिसके चलते उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे और जांच कर दवा दिलाई गई है।
पारा गिरने व ठंडी हवाओं से नुकसान
पिछले कई दिनों से दिन में शीतलहर के कारण लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं। स्कूल में दिन में आने वाले बच्चे उसी के चलते बीमार हो रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े न पहनने या ठंडी हवा के सीधे संपर्क में रहने से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है। जिले में लगातार शीतलहर का प्रकोप होने के बाद भी स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किए गए हैं। जिसके चलते अभिभावक भी परेशान हैं। लोगों का कहना है कि सरकारी स्कूलों का समय १०.३० बजे है जबकि निजी स्कूल के संचालक सुबह की ही पारी में ८ से ९ के बीच स्कूल लगा रहे हैं और ऐसे में बच्चों के कड़कड़ाती ठंड में भेजना पड़ रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned