बर्डफ्लू का पता लगाने साठ सैंपल की भोपाल एचएसडीएम लैब में होगी जांच

रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट होगा जिले में क्या है बर्डफ्लू की स्थिति, पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग की टीम ने शुरू की सैंपलिंग.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 04 Apr 2020, 04:27 PM IST

कटनी. कोरोना के खतरे के बीच अब जिले में एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) की आशंका सताने लगी है। बर्ड फ्लू की जिले में स्थिति क्या इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक से दस सैंपल कुल साठ सैंपल हाई सिक्योरिटी एनीमल डिसीज लैब (एचएसडीएम) भोपाल भेजा जाएगा। वहां से तीन दिन में जांच रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट होगा कि इस बीमारी की जिले में क्या स्थिति है।

जिले में बर्ड फ्लू के खतरे से सबसे पहले पत्रिका ने आगाह किया था। 20 मार्च की खबर में अलर्ट के बाद 24 मार्च को रीठी में कौवों की मौत के बाद इस बीमारी को लेकर आशंका बढ़ गई थी। पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद जिला प्रशासन ने अलग से टीम बनाई और सैंपल एकत्र कर जांच के निर्देश दिए।

पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उपसंचालक डॉ. आरपीएस गहरवार ने बताया कि रीठी में कौवों की मौत की पुष्टि एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) से होने के बाद रीठी क्षेत्र को सर्विलेंस में रखा गया है। प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर समीक्षा की जा रही है।

बर्ड फ्लू को लेकर जिले में गठित कंट्रोल रुम के नोडल अधिकारी डॉ. आरके सोनी बर्डफ्लू को लेकर प्रत्येक ब्लॉक में संभावित स्थानों से सैंपल एकत्र किया जा रहा है। जांच के लिए सोमवार को भोपाल भेजेंगे। रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगा कि बर्ड फ्लू को लेकर यहां क्या स्थिति है। घरेलू और व्यवसायिक मुर्गी फार्मों में बीमारी की सूचना नहीं है।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned