scriptखिलाड़ी व विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, एक ही स्थान पर बॉडी को बना सकेंगे फिट, ये हुई पहल | Sports Department launches Open Gym Center | Patrika News
कटनी

खिलाड़ी व विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, एक ही स्थान पर बॉडी को बना सकेंगे फिट, ये हुई पहल

मशीनों के माध्यम से स्टूडेंट्स व खिलाड़ी संवार रहे फिटनेस, स्पोट्र्स ऑफिस माधवनगर में खोला गया ओपन जिम सेंटर

कटनीJan 12, 2019 / 12:09 pm

balmeek pandey

Indoor Excercises Best For Fitness, too important in this season

Indoor Excercises Best For Fitness, too important in this season

कटनी. शहर के खिलाडिय़ों के लिए राहत भरी खबर है। वे फिट रहने के लिए माधवनगर स्पोट्र्स ऑफिस पहुंचकर मशीनों के माध्यम से फिटनेस का मंत्र ले सकते हैं। जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग माधवनगर में स्थिति कार्यालय के बाहर ओपन जिम सेंटर खोला है। जानकारी के अनुसार विभाग को मशीनें डायरेक्टरेट से मिलीं हैं। जिन्हें मैकेनिकों द्वारा ग्राउंड में सेट किया गया है। यहां पर स्टूडेंट्स व खिलाड़ी पहुंच रहे हैं और एक्सरसाइज कर अपनी सेहत को संवार रहे हैं। खास बात यह है कि फिटनेस के लिए खिलाडिय़ों को अब किसी मैदान में भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी बल्कि एक ही स्थान पर पहुंचकर वे न सिर्फ जॉकिंग व रनिंग कर सकते हैं बल्कि शरीर की हर एक्सरसाइज को वे एक ही स्थान पर कर सकते हैं। विभाग द्वारा आधा दर्जन से अधिक मशीनें लगवाई गई हैं, जिसके माध्यम से शहर के खिलाड़ी अपने को फिट रहने के लिए हाथ आजमाने लगे हैं। बता दें कि चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले ओपन जिम के लिए बेसमेंट बनकर तैयार हो गया था। चुनाव के बाद मशीनें सेट हो गई हैं। अब शहर के खिलाड़ी हर समय वहां पर पहुंचकर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

लगाई गई हैं ये मशीनें
बैंच प्रेस- बैंच प्रेस लगवाया गया है। इससे खिलाड़ी पेट की मांसपशियों को कम कर सकते हैं, पैर की एक्सरसाइज के लिए खास है। शरीर के हर पार्ट का इससे एक्सरसाइज किया जा सकता है।

जॉकिंग मशीन- जॉकिंग मशीन से छोटे-छोटे पैर डालकर स्पॉट पर खड़े होकर रनिंग कर सकता है। अब खिलाडिय़ों को मैदान में जाने की जरुरत नहीं।

रनिंग मशीन- लंबे-लंबे स्टेप के माध्यम से एक स्पॉट पर दौड़ की कसरत खिलाड़ी व शहर के लोग कर सकते हैं।

हैंड रोटेशन- हैंड रोटेशन मशीन लगाई गई हैं। इससे हाथों के हर मूवमेंट करके क्लाक वाइज, एंटी क्लाक वाइज घुमाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

हिप मशीन- कमर के मूममेंट्स के लिए मशीन लगाई हैं। इससे एक्सरसाइज करके कमर की मोटाई कम की जा सकती है।

डबल वार सेटअप- सोल्डर और हाथों की मांस पेशियों को मजबूत करने के लिए डबल वार सेटअप लगाया गया।

सिलिंग मशीन- बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सिलिंग मशीन लगाई गई। इसमें बच्चे व खिलाड़ी पकड़कर लटककर लंबाई बढ़ाने की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

लोवर बॉडी मशीन- घुटना, थाइज, पिंडरी की एक्सरसाइज के लिए लोवर बॉडी मशीन लगाई गई है। जिसे करके फिट रहा जा सकता है।


बैलेंसिंग मशीन- हाथों के सहारे शरीर को बैलेंस करते हैं। यह मशीन खिलाडिय़ों को एकाग्रता के लिए लगाई गई है।

फारेस्टर प्लेग्राउंड में लगेगा सेट
जिला खेल अधिकारी विजय भार ने बताया कि माधवनगर की तर्ज पर ओपन जिम सेंटर फारेस्ट प्ले ग्राउंड में तैयार कराया जाएगा। डेढ़ से दो सप्ताह के अंदर बैंडमिंटन कोट के बाहर ओपन जिम सेटअपन तैयार कराया जाएगा, ताकि शहर के अधिक से अधिक खिलाड़ी व विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकें।

Home / Katni / खिलाड़ी व विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, एक ही स्थान पर बॉडी को बना सकेंगे फिट, ये हुई पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो