scriptआश्रय गृह से भागी किशोरियां, संचालक के सोशल मीडिया में वायरल मैसेज से मचा हड़कंप, पढि़ए खबर | Teenagers from the shelter home | Patrika News
कटनी

आश्रय गृह से भागी किशोरियां, संचालक के सोशल मीडिया में वायरल मैसेज से मचा हड़कंप, पढि़ए खबर

हिरवारा स्थित लिटिल स्टार फांउडेशन से भागी किशोरियों की चार दिन बाद एनकेजे थाने में दर्ज हुई रिपोर्ट
 

कटनीAug 10, 2018 / 11:43 am

dharmendra pandey

Social Media

Social Media

कटनी. हिरवारा स्थित लिटिल स्टार फाउंडेशन द्वारा जिन दो किशोरियों के भाग जाने की रिपोर्ट बुधवार को एनकेजे थाने में दर्ज कराई। दरअसल वे दोनों किशोरियां 4 अगस्त की रात गायब हो गई थीं। दूसरे दिन यानि 5 अगस्त को आश्रय गृह में किशोरियों के नहीं मिलने की सूचना सदस्यों को मिली थी। खासबात यह है कि मामले की रिपोर्ट घटना के चार दिन बाद एनकेजे थाने में दर्ज हुई। लेटलतीफी पर संस्था संचालक एनकेजे पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं तो एनकेजे थाना प्रभारी का कहना है कि संस्था के लोग बिना दस्तावेज के आए थे रिपोर्ट दर्ज करवाने। 4 अगस्त की रात 8.30 बजे के लगभग जिस वक्त दोनों किशोरियां भागी थी, उस वक्त गेट पर चौकीदार भी नहीं था। सुरक्षा की दृष्टि से गेट पर कोई सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगा है।

दिन में दस तो रात में सिर्फ चार कर्मचारी:
शहर से लगभग 10 किमी दूर हिरवारा में लिटिल स्टार फाउंडेशन संस्था द्वारा 2005 से बेसहारा व किसी कारण से घर से भागी हुई 6 से 18 वर्ष की किशोरियों को रखा जाता है। 15 दिन पहले आई दो किशोरियों के भागने मामले में पत्रिका ने पड़ताल की। कर्मचारियों से पूछताछ की। जिसमें यह निकलकर आया कि किशोरियोंं की सुरक्षा को लेकर दिन में 10 से अधिक व रात में सिर्फ 4 कर्मचारी तैनात है।

पहले भी भाग चुकी है किशोरियां
ग्राम हिरवारा में संचालित लिटिल स्टार फाउंडेशन संस्था से किशोरियों के भागने का कोई नया मामला नहीं है। इससे पहले भी दो से तीन बार किशोरियों के भागने की घटना सामने आ चुकी है। किशोरियों को भी पुलिस ने पकड़ लिया था।

संस्था संचालक ने चार दिन बाद सोशल मीडिया में पोस्ट कर मांगी मदद
संस्था से अचानक किशोरियों के भाग जाने पर संस्था संचालक ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से मार्गदर्शन मांगा है। साथ ही संचालक ने ऐसी किशोरियां जो प्रेम प्रसंग की वजह से आ रही है, उनको आश्रय गृह की वजह किसी दूसरे संस्थान में रखने की मदद मांगी है। खासबात यह है कि संस्था संचालक ने घटना के पांच दिन बाद मदद मांगी है। सोशल मीडिया पर ९ अगस्त को पोस्ट की गई।

जांच की जा रही है
दो नाबालिकोंं के गायब होने की रिपोर्ट संस्था द्वारा दर्ज कराई गई है। लड़कियां ४ अगस्त की रात गायब हुई थी। पांच अगस्त को संस्था के लोग आए थे। किशोरियों से संबंधित दस्तावेज मंगाए थे, लेकिन लेकर नहीं आए। इसके बाद ८ अगस्त को रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले की जांच की जा रही है। मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ की गई है। गेट पर सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगा मिला है।
मंजू शर्मा, थाना प्रभारी, एनकेजे।
…………………

4 अगस्त की रात दोनों किशोरियां मौके का फायदा उठाकर भागी थी। दूसरे दिन सूचना मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कराने गए थे, लेकिन थाना प्रभारी ने रिपोर्ट नहीं लिखी। इसके बाद एसपी के यहां पर शिकायत की। तब जाकर 8 अगस्त को रिपोर्ट लिखी गई है। सीसीटीवी कैमरा प्रवेश द्वार की जगह मेन गेट पर लगा है, वहीं से सारी गतिविधियां रिकार्ड हो जाती है।
डॉ. समीर चौधरी, संचालक, लिटिल स्टार फाउंडेशन।
……………………….

फाउंडेशन संचालक का मैसेज हुआ वायरल
घर से अपने प्रेमियों संग भागी हुई नाबालिग लडकियों को ज्यादातर उनके परिवारजनों द्वारा अपनाने से इंकार कर दिया जाता है एवं सरकार के पास कोई विकल्प ना होने की स्थिति में लिटिल स्टार चिल्ड्रन होम में भेज दिया जाता है। जो हमारे मासूम बच्चों के लिए खऱाब माहौल पैदा करती है। साथ ही मौका मिलते ही भाग जाया करती है। अभी हाल ही में दो शादीशुदा गर्भवती बालिकाएं अपने पातियों की साजि़श के तहत भाग गई और हमारे लिए एक नई परेशानी खड़ी कर गई। अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के लिए शुरू किए गए उपक्रम में आज ज्यादातर ऐसी ही अपने परिवार की मान मर्यादा को तार तार कर चुकी बालिकाओं की भरमार है। मैं किस तरह इनका भविष्य संवारने की कोशिश करूं जिनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य अपने प्रेमी से मिलन मात्र है। कृपया मार्गदर्शन करे।
डा. समीर चौधरी।
………………………………

Home / Katni / आश्रय गृह से भागी किशोरियां, संचालक के सोशल मीडिया में वायरल मैसेज से मचा हड़कंप, पढि़ए खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो