scriptगुड़ की खेती से जिंदगी में घुल रही मिठास | The sweetness of jaggery dissolves in life | Patrika News
कटनी

गुड़ की खेती से जिंदगी में घुल रही मिठास

कोरोना काल में गांव लौटे युवा तो दलहन की खेती का दस हजार हेक्टेयर रकबा बढ़ा.

कटनीDec 23, 2020 / 11:44 pm

raghavendra chaturvedi

Sugarcane farmer Ravi Haldkar.

गन्ना की खेती करने वाले किसान रवि हल्दकार.

कटनी. सिलौड़ी गांव में 12 साल से गन्ना की खेती करने वाले किसान रवि हल्दकार बताते हैं कि गन्ने की आर्गेनिक खेती से सलाना तीन लाख रूपये तक की कमाई हो जा रही है। फिलहाल कटनी जिले में गन्ना की खेती को मान्यता नहीं है। इसलिए नुकसान से मुआवजा व बाजार के लिए मंडी न होने से समस्या आ रही है। सब्सिडी व अन्य लाभ नहीं मिल रहा। सिलौड़ी और अंतरसूमा गांव में कमलेश हल्दकार, रामनरेश, छोटे, आशाराम, मदन, अर्जुन व अन्य किसानों को मिलाकर तीस से ज्यादा किसान पांच सौ एकड़ से ज्यादा रकबा में गन्ने की खेती कर रहे हैं।

कोरोना संकट काल में इस बार बाहर जाकर कमाई करने वाले युवा वापस गांव लौटे तो इसका सीधा लाभ खेती में हुआ। खेती के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा और बोवनी के रकबा में वृद्धि हुई। खरीफ की फसलों में तो अकेले धान में ही तीन हजार हेक्टेयर का रकबा बढ़ गया। दलहन में तो वृद्धि का रकबा दस हजार हेक्टेयर से ज्यादा का रहा। कटनी जिले मेंं युवा किसानों ने खेती में रूचि ली तो परंपरागत खेती के बीच नए प्रयोग भी हुए। तेवरी गांव आसपास के किसानों ने स्वीटकॉर्न से लाभ कमाया तो ढीमरखेड़ा के सिलौड़ी और अंतरसूमा में किसानों के जीवन में गन्ना की खेती से मिठास घुल रही है।

कृषि विभाग के उपसंचालक एके राठौर बताते हैं कि कोरोना काल में जिलेभर में खेती के रकबा में वृद्धि हुई है। खरीफ में दलहन की फसलों के अलावा हाईब्रिड मक्का और गन्ना की खेती के साथ ही इस बार रबी फसल में भी रकबा में वृद्धि हुई है। कटनी जिले में किसानों का रूझान अब आर्गेनिक परंपरागत खेती की ओर भी बढ़ रहा है।

यह भी जानें

– 10 हजार हेक्टेयर का रकबा दलहन की फसलों में बढ़ा।
– 3 हजार हेक्टेयर रकबा खरीफ की फसलों में बढ़ा, एक लाख 85 से बढ़कर एक लाख 88 हजार हेक्टेयर पहुंचा।
– 1 लाख 75 हजार हेक्टेयर में धान की खेती हुई।
– 15 सौ हेक्टेयर में उद्यानिकी फसलों में प्रमुख रूप से टमाटर की खेती हुई।
– 29 सौ हेक्टेयर में हाइब्रिड मक्का की खेती किसानों ने की।
– 5 सौ एकड़ में होती है गन्ने की खेती।

Home / Katni / गुड़ की खेती से जिंदगी में घुल रही मिठास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो