scriptबाघ की दहाड़ सुन पेड़ पर चढ़ा युवक, उंचाई से बाघ देख दहशत में गिरा, कमर में आई चोट | The tiger's roar | Patrika News
कटनी

बाघ की दहाड़ सुन पेड़ पर चढ़ा युवक, उंचाई से बाघ देख दहशत में गिरा, कमर में आई चोट

कटनी जिले के बरही-बड़वारा रेंज के करौंदीखुर्द वनक्षेत्र की घटना

कटनीMay 23, 2018 / 12:44 pm

raghavendra chaturvedi

बाघ की दहाड़ सुन पेड़ पर चढ़ा युवक, उंचाई से बाघ देख दहशत में गिरा, कमर में आई चोट

कटनी जिले के बरही-बड़वारा रेंज के करौंदीखुर्द वनक्षेत्र की घटना

कटनी. मौत करीब हो तो एक पल में इंसान सिहर उठता है, और कई बार हड़बड़ी में बनते काम बिगड़ जाते हैं। कटनी जिले के बरही-बड़वारा वनक्षेत्र के जंगल में करौंदीखुर्द निवासी शिवमंगल सिंह (३७) के साथ ऐसा ही वाकया हुआ। मंगलवार की सुबह तेंदूपत्ता तोडऩे के दौरान उसे बाघ के दहाडऩे की आवाज सुनाई दी। लगा बाघ जैसे बेहद करीब है और बचने के लिए शिवमंगल पेड़ पर चढ़ गया। पेड़ में उंचाई पर पहुंचने के बाद युवक ने करीब ५० मीटर दूरी पर बाघ देखा और दहशत में उसके पसीने छूटने लगे। उसके अंदर बाघ का भय इतना समाया कि पेड़ से गिर गया। पेड़ से गिरते ही उसकी कमर टूट गई। गनीमत थी कि तब बाघ शिवमंगल की ओर नहीं आया। पेड़ से गिरते ही वह गांव की ओर भागा और सड़क पर पहुंचने के बाद गांव के दूसरे युवकों को आपबीती बताई। वे शिवमंगल को लेकर इलाज के लिए बरही अस्पताल पहुंचे और वन विभाग को सूचना दी। इस संबंध में बरही-बड़वारा रेंजर वीएस चौहान ने बताया कि बाघ को देख पेड़ से गिरने के बाद शिवमंगल की कमर टूट गई। उसे इलाज के पहले बरही स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया, वहां से इलाज के लिए कटनी जिला अस्पताल रैफर किया गया।

सात गांव में बाघ की दहशत, एक रेस्क्यू हुआ एक और जरुरत
बरही-बड़वारा रेंज के सात से ज्यादा गांव में ग्रामीणों का जीवन बाघ के दहशत के बीच कट रहा है। १५ और २२ अप्रैल को कुआं के आसपास विचरण कर रहे दो शावकों और बाघिन माँ को रेस्क्यू ऑपरेशन कर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व शिफ्ट किया गया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद कुआं और आसपास गांव में ग्रामीण अब बाघ के दहशत से मुक्त हैं, लेकिन नदावन, सिहोरा-सलैया व करौंदीखुर्द सहित समीपी गांव के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। यहां जंगल जाने वाले ग्रामीणों का बाघ से सामना होने की घटना में लगातार इजाफा होने के बाद अब एक और रेस्क्यू ऑपरेशन की जरुरत महसूस की जा रही है। बाघ के विचरण और ग्रामीणों से लगातार हो रहे सामना के बाद सात गांव में ग्रामीण दहशत में हैं। इसमें सलैया-सिहोरा, ताली, कुठिया महगवां, सुरती, नदावन, बगैहा व लुरमी सहित अन्य गांव शामिल हैं।
6 बाघों का मूवमेंट
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से लगे कटनी जिले की सीमा में बरही-बड़वारा रेंज के वनक्षेत्र में ६ बाघों का मूवमेंट है। बाघ ज्यादातर झिरिया, ददराटोला और करौंदी के जंगल में देखे जा रहे हैं।

7 दिन में 8 मवेशियों का शिकार, दो ग्रामीणों का हुआ बाघ से सामना

– 16 मई को चार मवेशियों का शिकार बाघ ने किया। ताली व सलैया गांव मननारायण के मवेशियों का शिकार बाघ ने किया।
– 17 मई को ताली में बर्मन के बैल का शिकार बाघ ने किया।
– 18 मई सलैया में एक मवेशी का शिकार किया, रेंजर के अनुसार अभी जांच चल रही है।
– 19 मई को जिले के सरहद से लगे बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के धमोखर रेंज के झांझाहार नदी के समीप तेंदूपत्ता तोड़ रहे राकेश सिंह पर बाघ ने हमला किया। राकेश उस समय हाथ पर कुल्हाड़ी रखा था। उसने के हत्थे से बाघ पर उल्टा वार कर अपनी जान बचाई।
– 20 मई को बरही-बड़वारा मार्ग पर स्थित झिरिया के जंगल में बाघ ने एक मवेशी का शिकार किया।
– 21 मई को सिहोरा-सलैया वनक्षेत्र में तेंदूपत्ता तोडऩे के दौरान चंदू भूमिया पर बाघ ने पीछे से हमला किया। चंदू ने उल्टे बाघ के नाक पर मुक्का मारा और बाघ लौट गया।
तीन ग्रामीणों की जा चुकी है जान
– 17 मार्च को बीट क्रमांक 421 में लकड़ी बीन रही झल्ली बाई की बाघ के हमले से मौत हो गई।
– 8 अप्रैल को बीट क्रमांक 422 में बाघिन के हमले से महुआ बीन रही बेला बाई की मौत हो गई।
– 9 अप्रैल को करौंदी गांव निवासी शिवराम केवट का शव जंगल में मिला। दो दिन पहले महुआ बीनने निकले वृद्ध की मौत बाघिन के हमले से हो गई।

ग्रामीण जंगल जा रहे हैं, तभी हो रही घटना
तीन बाघों की शिफ्टिंग का प्रस्ताव
डीएफओ अजय कुमार पांडेय ने बताया कि बाघ से सामना उन्ही ग्रामीणों का हो रहा है जो जंगल के अंदर जा रहे हैं। हम लगातार ग्रामीणों को समझाइस दे रहे हैं कि ग्रामीण जंगल के अंदर नहीं जाएं। झिरिया के जंगल में विचरण कर रहे तीन बाघों की शिफ्टिंग रेस्क्यू ऑपरेशन से करने का प्रस्ताव भेजा गया है। चूकि अनुमति नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथारिटी से मिलती है, इस कारण कुछ नहीं कहा जा सकता कि शिफ्टिंग कब होगी।

Home / Katni / बाघ की दहाड़ सुन पेड़ पर चढ़ा युवक, उंचाई से बाघ देख दहशत में गिरा, कमर में आई चोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो