scriptबिजली कंपनी ने लगाया अनूठा मीटर, पानी में खपत हुई बिजली का एक क्लिक में चलेगा पता | The unique meter planted by the electricity company, will run in a cli | Patrika News
कटनी

बिजली कंपनी ने लगाया अनूठा मीटर, पानी में खपत हुई बिजली का एक क्लिक में चलेगा पता

जिले से भोपाल तक की जा सकेगी मॉनीटरिंग

कटनीMay 21, 2019 / 12:20 am

sudhir shrivas

बिजली कंपनी ने लगाया अनूठा मीटर, पानी में खपत हुई बिजली का एक क्लिक में चलेगा पता

meter

कटनी। ग्राम पंचायतों के निवासियों के पीने के पानी में दिनभर व माह भर में कितनी बिजली खर्च हो रही है, अब यह जिले से लेकर भोपाल तक के अधिकारी एक क्लिक में देख सकेंगे। जिले में बिजली विभाग ने नलजल योजनाओं के बेहतर प्रबंधन व बिल के विवाद से बचने के लिए तीन सैकड़ा से अधिक डीएलएमएस मीटर (ऑनलाइन मीटर) लगाए हैं। इसमें पंचायतों के मीटरों की खपत को पीएचइ विभाग के भोपाल के अधिकारियों के साथ ही जिले के अधिकारी भी ऑनलाइन 24 घंटे देख सकेंगे।
पूर्व मेंं पंचायतों द्वारा नलजल योजनाओं के बिल की राशि अधिक आने या जमा न करने पर बिजली विभाग कनेक्शन काट देता था। लगभग चार वर्ष से पीएचइ ने साल में एक बार बिजली विभाग को सीधे राशि देना प्रारंभ कर दिया है। उसमें भी कई पंचायतों के अधिक बिल आने पर विवाद की स्थिति बनती थी। इसे लेकर नई सेवा प्रारंभ की गई है, जिसके अंतर्गत जिले भर में 318 नलजल योजनाओं में बिजली विभाग ने डीएलएमएस मीटर लगाए हैं। इसमें लगाई गई सिम के माध्यम से पीएचइ भोपाल के अधिकारी भी 24 घंटे बिलिंग देख सकेंगे तो स्थानीय दोनों विभाग के अधिकारियों को भी नेट के माध्यम से सुविधा दी गई है। उसी आधार पर सालभर में पंचायतों के नल-जल योजना के बिल की राशि पीएचइ बिजली विभाग को देगा।

विभाग की लापरवाही भी आएगी पकड़ में

पंचायतों की नल-जल योजनाओं के बंद होने की सूचना पीएचइ विभाग के अधिकारियों को नहीं लग पाती थी। बिजली विभाग की नई सेवा से अब स्थानीय अधिकारियों की लापरवाही भी पकड़ में आएगी। ऑनलाइन सेवा में मीटर कई दिनों तक बंद बताने पर योजना के बंद होने की जानकारी पीएचइ के भोपाल कार्यालय को भी सीधे मिल सकेगी।
इनका कहना है- पीएचइ की पंचायतों की 318 नल-जल योजनाओं में नए डीएलएमएस मीटर लगाने का कार्य पूरा कर दिया गया है। सुविधा ऑनलाइन है और इसमें पीएचइ के अधिकारी भोपाल से भी मॉनीटरिंग कर सकेंगे। बिल भुगतान की प्रक्रिया भी सरल होगी। -पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता,
मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Home / Katni / बिजली कंपनी ने लगाया अनूठा मीटर, पानी में खपत हुई बिजली का एक क्लिक में चलेगा पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो