scriptcovid-19 वैक्सीन के दोनों डोज से होगी स्वास्थ्य की पूरी सुरक्षा | There will be complete protection of health from both doses of vaccine | Patrika News
कटनी

covid-19 वैक्सीन के दोनों डोज से होगी स्वास्थ्य की पूरी सुरक्षा

जानिए कोविड से बचाव को लेकर वैक्सीन के द्वितीय डोज को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

कटनीOct 26, 2021 / 12:49 pm

raghavendra chaturvedi

Vaccination: Burhanpur ranked 12th in the state

Vaccination: Burhanpur ranked 12th in the state

कटनी. कोरोना से बचाव को पहला डोज लेकर ही बैठ जाना उचित नहीं है। जिस प्रकार हम अपना घर बनाते हैं और उसमें ईंट जोड़कर भी काम चल जाता है लेकिन जब हम मकान की दीवारों में सीमेंट से छपाई कराते हैं तो हमारा भवन मजबूत हो जाता है। उसी प्रकार कोविड से बचाव को लेकर शरीर को मजबूत करने में द्वितीय डोज भी जरूरी है। यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सर्विलेंस मेडीकल ऑफीसर डॉ. अभिषेक बछोतिया का।

डॉ. बछोतिया का कहना है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है। जब हम कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का पहला डोज लेते हैं तो किसी की प्रतिरोधक क्षमता 60 से 80 प्रतिशत ही बढ़ती है जबकि कई लोगों की 85 से 90 प्रतिशत तक लेकिन जब हम वैक्सीन का दूसरा डोज लेते हैं तो हमारे शरीर की मजबूती बढ़ती है और प्रतिरोधक क्षमता 95 प्रतिशत या उससे अधिक तक बढ़ जाती हैं।

यही वाइरस को हमारे शरीर का नुकसान करने से रोकती है। डॉ. बछोतिया का कहना है कि इसलिए कोविड से बचाव के लिए दूसरा डोज लगवाना अत्यंत ही जरूरी है। एक्सपर्ट डॉ. बछोतिया का यह भी कहना है कि यदि आपको कोरोना हो चुका है तो भी वैक्सीन के दोनों डोज अवश्य लगवाएं। उनका कहना है कि संक्रमण का शिकार होने के दौरान हमारे शरीर में मौजूद संक्रमण से लडऩे में ही ऊर्जा समाप्त हो जाती है। ऐसी स्थिति में दोनों डोज लगवाना जरूरी है ताकि दोबारा संक्रमण होता है तो उसमें गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका न के बराबर होती है।

उनका कहना है कि जब हम वैक्सीन का दूसरा डोज लेंगे तभी संभावित तीसरी लहर से हमारा बचाव हो सकेगा। उन्होंने बताया कि महा अभियान के दौरान गर्भवती महिलाएं भी टीका लगवा सकती हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को भीड़-भाड़ में परेशानी न हो इसके लिए जिला अस्पताल सहित जिले के ब्लाक स्तर और विजयराघवराघगढ़ सिविल अस्पताल में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण की व्यवस्था कराई गई। जिसमें सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही टीके लगाए जाते हैं।

Home / Katni / covid-19 वैक्सीन के दोनों डोज से होगी स्वास्थ्य की पूरी सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो