scriptतीन हजार क्विंटल सड़े व खराब गेहूं का ओपन कैप में हो गया भंडारण, सहकारिता सहायक आयुक्त ने कहा एक भी नहीं खराब, देखें वीडियो | Three thousand quintals of rotten wheat storage in katni | Patrika News
कटनी

तीन हजार क्विंटल सड़े व खराब गेहूं का ओपन कैप में हो गया भंडारण, सहकारिता सहायक आयुक्त ने कहा एक भी नहीं खराब, देखें वीडियो

किसानों के खून-पसीने की कमाई को कैसे आग लगाई जाती है इसका खुला उदाहरण देखने को मिल रहा है रीठी रोड स्थित ओपन कैप देवगांव में। जिले में 26 मई को गेहूं की खरीदी बंद हो गई थी। 72 घंटे के अंदर ट्रांसपोर्टर तिरुपति कार्गो और राहुल सलूजा द्वारा गेहूं का परिवहन किया जाना था। कई दिन तक नहीं किया गया। पहले गेहूं धीमी-धीमी बारिश में खराब हुआ और फिर 6 व 7 जून को हुई भारी बारिश में न सिर्फ भीग गया बल्कि सड़ गया।

कटनीJun 12, 2020 / 08:21 am

balmeek pandey

wheat

wheat

कटनी. किसानों के खून-पसीने की कमाई को कैसे आग लगाई जाती है इसका खुला उदाहरण देखने को मिल रहा है रीठी रोड स्थित ओपन कैप देवगांव में। जिले में 26 मई को गेहूं की खरीदी बंद हो गई थी। 72 घंटे के अंदर ट्रांसपोर्टर तिरुपति कार्गो और राहुल सलूजा द्वारा गेहूं का परिवहन किया जाना था। कई दिन तक नहीं किया गया। पहले गेहूं धीमी-धीमी बारिश में खराब हुआ और फिर 6 व 7 जून को हुई भारी बारिश में न सिर्फ भीग गया बल्कि सड़ गया। आनन-फानन में अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। ट्रांपोर्टरों से मिन्नतें की और किसी तरह अबजाकर गेहूं का भंडारण करा दिया गया है। खाद्य विभाग द्वारा सहकारिता विभाग से यह रिपोर्ट मांगी गई कि समितियों से यह जानकारी मंगा ली जाए कि बारिश में कितना गेहूं खराब हुआ है। जानकार हैरानी होगी कि सहकारिता विभाग ने यह बता दिया कि बारिश में कुछ गेहूं भीग गया था जो धूप के कारण सूख गया है। पत्रिका ने इसकी पड़ताल की। ओपन कैप देवगांव पड़ताल में यह सामने आया कि यहां पर तीन हजार क्विंटल से अधिक सड़े गेहूं का स्टैग क्रमांक 15 में भंडारित किया गया है। सडऩे के कारण यहां पर इतनी दुर्गंध है कि ठहरना मुश्किल है। कर्मचारी भी परेशान हैं। 150 बोरी कैलवारा चाका को वापस भी किया गया बदलकर दूसरा जमा कराया गया और बता दिया गया कि एक भी गेहूं नहीं खराब हुआ।

इन केंद्रों से पहुंचा खराब गेहूं
बिलरहरी खरीदी केंद्र में 150 क्विंटल गेहूं सड़ गया था। खरीदी केंद्र प्रभारी ने समय पर उठाव न होने के कारण हुई समस्या की जानकारी खाद्य अधिकारियों को भी दी। इसके अलावा 800 बोरी गेहूं सिनगौड़ी, बरही, पथरहटा आदि का सड़ा हुआ पहुंचा है, जिसे भी भंडारित करा दिया गया है। यह सिर्फ एक ओपन कैप का हाल है। 58 हजार क्विंटल गेहूं दो दिन की झमाझम बारिश में भीगा और रिपोर्ट निरंक है। परसेल, सिलौंड़ी, पोड़ीकला, धूरी, दशरमन, कछारगांव बड़ा, अतरसूमा, देवराकला, बगैहा, पिलौंजी, पड़रिया, बरही, कारीतलाई, करौंदीखुर्द, सलैया, करेला, पिपरियाकला, धबैया आदि का भी भीगा खराब गेहूं पहुंचा, लेकिन सभी को सही बता दिया गया है।

खास-खास:
– पथरहटा खरीदी केंद्र से भंडारण के लिए पहुंचा घुना गेहूं, वेयर हाउस प्रबंधन, खाद्य, सहकारिता में मचा हड़कंप, लेकिन वह भी हो गया भंडारित।
– ओपन कैप व वेयरहाउसों में भी सांठगांठ के चलते खराब गेहूं का करा लिया गया भंडारण, दोषियों को बचाने अफसर कर रहे खेल।
– ओपन कैप के सूत्रों का दावा 8 ट्रक खराब गेहूं का हो गया है भंडारण, वेयर हाउस प्रबंधन भी नहीं दे रहा ध्यान।
– गंभीर बेपरवाही पर अबतक विपणन विभाग ने नहीं की ट्रांसपोर्टरों पर पैनाल्टी सहित अन्य कोई कार्रवाई

सवालों में रिपोर्ट
5 एवं 6 जून को जिले में भारी बारिश हुई। इस जिलेभर में 58 हजार 234 क्विंटल गेहूं खरीदी केंद्रों में पड़ा था जो भीग गया था। पत्रिका ने 6 व 7 जून को भारी मात्रा में बारिश के कारण खराब हुए अनाज व बेपरवाही को उजागर किया। अकेले कैलवारा समिति में 15 हजार क्विंटल गेहूं भीगा था। यहां पर तालाब जैसी स्थिति बन गई थी। इसके अलावा बरही, सिनगौड़ी, बिलहरी सहित सभी अन्य केंद्रों को मिलाकर बड़े पैमाने में गेहूं भीगा था। दो दिन की बारिश में भीगने और सडऩे के बाद भी सहकारिता विभाग ने खाद्य विभाग को खराब हुए गेहूं की जानकारी निरंक भेजी है। ऐसे में यह रिपोर्ट अपने आप में एक सवाल पैदा कर रही है। ट्रांसपोर्टर को बचाने व बेपरवारों पर कार्रवाई न करनी पड़े इसलिए गेहंू खराब होने की जानकारी निरंक बता दी गई है।

इनका कहना है
बारिश के कारण थोड़ा-बहुत गेहूं भीग गया था। पीपी बैग में खरीदी होने के कारण एक भी गेहूं का नुकसान नहीं हुआ। रिपोर्ट जरूर सभी समितियों से मंगाई गई थी, लेकिन कहीं भी खराब नहीं मिला। ओपन कैप में हवा लगने से नमी भी दूर हो गई है।
डॉ. अरुण मसराम, सहायक आयुक्त सहकारिता।

बड़ी मात्रा में ओपन कैप देवगांव में खराब गेहूं रखा है। 800 बोरी गेहूं कैलवारा, बरही, सिनगौड़ी, पथरहटा का पहुंचा है। सिर्फ कैलवारा का ही 150 बोरी वापस हुआ है। शेष का भंडारण हो गया है। सडऩे के कारण दुर्गंध है तो उसके अलग स्टैग लगे हैं।
लक्ष्मीकांत मिश्रा, ओपन कैप प्रभारी, देवगांव।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7ufbdj?autoplay=1?feature=oembed

Home / Katni / तीन हजार क्विंटल सड़े व खराब गेहूं का ओपन कैप में हो गया भंडारण, सहकारिता सहायक आयुक्त ने कहा एक भी नहीं खराब, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो