scriptऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज | Tigma villagers upset due to drinking water problem | Patrika News
कटनी

ऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज

गांव में गंदगी का अंबार, सड़क न होसे से परेशान हैं गांव के लोग, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

कटनीFeb 12, 2021 / 08:23 pm

balmeek pandey

ऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज

ऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज

कटनी. जनपद पंचायत बहोरीबंद अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत तिगवां जो मुख्यालय से महज तीन किलोमीटर मीटर की दूरी पर स्थित है। मुख्यालय के इतने करीब और ऐतिहासिक धरोहर से भरा पड़ा गांव बदहाली के आंसू बहा रहा है। लोगों ने पत्रिका से समस्याएं साझा की और कहा कि गांव में बहुत गंभीर समस्याएं हैं। ग्रामीणों ने कहा कि ऐसा नहीं है कि समस्या से जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी अनजान हैं, बावजूद इसके विकास सिर्फ कागजों में हो रहा है। स्थानीय निवासी किशोरीलाल सेन, गुरुदान सिंह पटेल, जागेश्वर बर्मन, रामसिंह पटेल ने बताया कि यहां पर प्राचीन काल का कंकाली मन्दिर है। शारदेय नवरात्र में यहां पर जवारे रखे जाते हैं। हजारों की संख्या में यहां श्रद्धालु आते हैं। पुरातत्व और ऐतिहासिक धरोहर होने के कारण यहां पर प्रतिदिन लोगों का तांता लगा रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव की सबसे बड़ी पेयजल की है। पीने के पानी के लिए यहां के लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

ग्राम-तिगवां
ग्राम पंचायत-तिगवां
जनपद-बहोरीबंद
तहसील-बहोरीबंद
आबादी-1902
जिला-कटनी

गांव में गंदगी का आलम
ग्रामीणों ने बताया कि पूरे देश में स्वच्छता का राग अलापा जा रहा है, लेकिन गांव में नाली न होने से गांव की मुख्य सड़कों में गंदा पानी बहता है, जिससे आवागमन तो प्रभावित होती ही है, साथ ही दुर्गंध और संक्रमण का भी खतरा रहता है। कचराघर न होने से कचरे का ढेर लगा हुआ है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि सिंचाई के पानी की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण यहां की फसल सूख रही है। बड़ी आंतरिक मार्ग की है, जो बहोरीबंद को जोड़ता है।

 

ऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज

मार्ग न होने से परेशानी
हाई और हायर सेकंडरी की शिक्षा के लिए बच्चे इसी मार्ग से बहोरीबंद जाते हैं। बारिश के समय में सड़क पर पानी भर जाने से निकलना दूभर हो जाता है। इसके बाद लोगों ने बताया की सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की है। पानी की टंकी अगर बन जाए तो समस्या दूर हो जाएगी। ग्रामीणों ने शीघ्र ही जिम्मेदारों से समस्याओं का समाधान कराए जाने मांग रखी है।

इनका कहना है
जहां-जहां नलजल योजना है, वहां पर चालू कराना पहली प्राथमिकता है। तिगवां की कार्ययोजना बनाई जा रही है। शीघ्र ही पेयजल समस्या का समाधान कराया जाएगा।
एसएल कोरी, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा।

Home / Katni / ऐतिहासिक धरोहर का गांव पेयजल के लिए मोहताज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो