script42 रेल पुलों की मरम्मत से कटनी-बीना रेलखंड की कायापलट | Transformation of Katni-Bina rail section by repair of 42 rail bridge | Patrika News
कटनी

42 रेल पुलों की मरम्मत से कटनी-बीना रेलखंड की कायापलट

54 किलोमीटर में गिट्टी छनाई, अब 24 घंटे में 30 के बजाय 35 मालगाडिय़ों की निकासी.

कटनीJul 27, 2021 / 11:02 am

raghavendra chaturvedi

Sonar bridge located on Katni-Bina rail section, where girder and sleeper replacement as well as remarkable work in safety.

कटनी-बीना रेलखंड पर स्थित सोनार पुल, जहां गर्डर और स्लीपर बदलने के साथ ही संरक्षा में हुआ उल्लेखनीय काम।

कटनी. कोरोना काल में पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) जबलपुर जोन ने कटनी-बीना रेलखंड पर सोनार, कोपरा, बेरमी व बोझाखो सहित 42 रेल पुलों की मरम्मत से लेकर गुड्स ट्रेन और यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए 54 किलोमीटर लंबाई में गिट्टी की छनाई की। मेन लाइन से स्टेशन में प्रवेश करने वाली रेलवे ट्रैक की मरम्मत कर गति बढ़ाई और सुरक्षित रेल सफर के लिए छोटी-छोटी खामियों को दूर करने सहित कई दूसरे बड़े काम किए।

इसका असर भी हुआ। इस ट्रैक पर गुड्स ट्रेन की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे (केएमपीएच) से बढ़कर 75 हुई। यात्री ट्रेनों की गति सौ से बढ़कर 110 केएमपीएच हुई। नतीजा 24 घंटे में अब 30 के बजाये 35 मालगाडिय़ों की निकासी। इन कार्यों के बाद अब यह रेलखंड डब्ल्यूसीआर के लिए सोने की अंडा देने वाली मुर्गी साबित होगी।

डब्ल्यूसीआर के सीपीआरओ राहुल जयपुरियार बताते हैं कि गति बढऩे से लोड मालगाडिय़ों की चढ़ाई में समस्या (स्टालिंग) दूर हुई है। परिचालन में मालगाडिय़ों की संख्या बढऩे के साथ ही यात्री ट्रेनों की गति बढऩे से ज्यादा ट्रेनें चलाने में सहूलियत होगी।

Home / Katni / 42 रेल पुलों की मरम्मत से कटनी-बीना रेलखंड की कायापलट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो