scriptयहां सेतु निगम ने ऐसी लापरवाही की शहर में प्यासे मर रहे लोग… | Trouble grew with silt deposited in river | Patrika News
कटनी

यहां सेतु निगम ने ऐसी लापरवाही की शहर में प्यासे मर रहे लोग…

घिनौची के पास जमा सिल्ट बनी परेशानी, बारिश के बाद भी कटनी नदी के बैराज तक नहीं पहुंच रहा पर्याप्त पानी

कटनीJul 16, 2018 / 12:19 pm

mukesh tiwari

Trouble grew with silt deposited in river

Trouble grew with silt deposited in river

कटनी. कटनी नदी में घिनौची के पास लाखों रुपये की लागत से बन रहे पुल में सेतु निगम की लापरवाही से शहर के लोग प्यासे मर रहे हैं। नदी में अमकुही के पास बने बैराज तक पानी नहीं पहुंच रहा है। कारण यह है कि पुल निर्माण के दौरान खुदाई में निकली मिट्टी को निर्माण एजेंसी ने नदी में ही छोड़ दिया है और उससे पानी का बहाव ठहर गया है। ऐसे में नगर निगम व प्रशासन पहले मजदूरों से और बाद में मशीनों से नाली काटकर किसी तरह से पानी को बैराज तक पहुंचाने की मशक्कत कर रहा है। जलस्रोतों को एक ओर संरक्षित किया जा रहा है तो दूसरी ओर शहर की जीवनदायिनी में सैकड़ों ट्राली मिट्टी का ढेर जमा करा देने पर सेतु निगम के अधिकारियों का ध्यान ही नहीं दिया। नगर निगम के कई पत्र लिखने के बाद भी अधिकारी नहीं चेते।
कलेक्टर भी लगा चुके हैं फटकार
घिनौची के पास जमा मिट्टी को हटाने के लिए महापौर, नगर निगम आयुक्त के अलावा कलेक्टर केवीएस चौधरी भी निरीक्षण कर चुके हैं। नदी में ही डाली गई मिट्टी को लेकर कलेक्टर सेतु निगम के अधिकारियों से नाराजगी भी जता चुके हैं और हटाने के निर्देश भी दिए थे। उसके बाद दो मशीन लगाकर नाली काटी गई है लेकिन पूरी सिल्ट को हटा पानी कठिन है। निगम के अधिकारियों का मानना है कि तेज बारिश नहीं होती है तो आने वाले समय में सिल्ट पेयजल आपूर्ति में परेशानी बन सकती है।
सपोट के लिए बनाए पिलर भी नदी में
एक ओर पुल निर्माण में बनाए गए पिलर की खुदाई और आसपास की मिट्टी के ढेर नदी की धारा के बीच में रख दिए गए हैं तो दूसरी ओर पुल में सेंटिंग के सपोट के लिए बनाए गए पिलर भी नदी के बीचों बीच छोड़ दिए गए हैं। निर्माण एजेंसी से इस संबंध में महापौर व निगम अधिकारियों ने हटाने के संबंध में जानकारी ली थी, जिसमें पानी का बहाव तेज होने पर उनके अपने आप किनारे लग जाने की बात कही गई।
इनका कहना है…
कटनी नदी में घिनौची के पास जमा मिट्टी को हटाकर नाली बनाई गई है। नदी में मिट्टी अधिक होने से अभी तक गिरे पानी से बहाव गति से बढ़ नहीं रहा है और नाली के माध्यम से ही पानी बैराज की ओर बढ़ रहा है।
सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री, नगर निगम जलप्रदाय विभाग

सेतु निगम के अधिकारियों को नदी की पूरी मिट्टी हटाने के निर्देश दिए गए हैं। मिट्टी के नदी में जमा होने से पानी का बहाव रुक रहा है। मौके का निरीक्षण कराएंगे और मिट्टी हटवाई जाएगी।
केवीएस चौधरी, कलेक्टर

Home / Katni / यहां सेतु निगम ने ऐसी लापरवाही की शहर में प्यासे मर रहे लोग…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो